1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पंजाब नेशनल बैंक ने बचत जमा पर ब्याज दर 0.5 प्रतिशत की कटौती की

पंजाब नेशनल बैंक ने बचत जमा पर ब्याज दर 0.5 प्रतिशत की कटौती की

बैंक के मुताबिक दरों में कटौती एक जुलाई से लागू होगी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 03, 2020 23:46 IST
PNB cut saving account rates- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

PNB cut saving account rates

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक ने बुधवार को बचत जमा खातों पर ब्याज दरें 0.5 प्रतिशत घटा दी। घटी हुई ब्याज दरें एक जुलाई से प्रभावी होंगी। बैंक ने ट्वीट कर बताया कि 50 लाख रुपये तक की जमा पर नयी ब्याज दर तीन प्रतिशत वार्षिक होगी। अभी यह 3.50 प्रतिशत है। इसी तरह 50 लाख रुपये या उससे अधिक जमा पर ब्याज दर 3.25 प्रतिशत होगी। अभी यह 3.75 प्रतिशत है।

बाजार में नकदी का प्रवाह बढ़ने और कर्ज की मांग में सुस्ती को देखते हुए बैंक लगातार अपने जमा पर दरों में कटौती कर रहे हैं। मंगलवार को ही आईसीआईसआई बैंक ने बचत जमा खाते की ब्याज दर में कटौती का ऐलान किया था उसके पहले एसबीआई ने दरों में कटौती की थी।

जानकारों की माने तो बैंकों में इस समय काफी नकदी उपलब्ध है, लॉकडाउन के कारण कर्ज की मांग कमजोर रही है। इससे बैंक में संपत्ति- देनदारी का असंतुलन पैदा हो गया और बैंक पर ग्राहकों की जमा पर ब्याज भुगतान का दबाव बढ़ गया। स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार पहले ही कह चुके हैं कि मौजूदा परिदृश्य में ब्याज दरें नीचे आयेंगी। उन्होंने हाल में कहा, ‘‘ब्याज दरों में कटौती बैंक से कर्ज लेने वालों और बैंक में पैसा रखने वालों दोनों के लिये होगी।

Write a comment
X