1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नीरव मोदी ने जमानत के लिए 5वीं बार दिया आवेदन, बेटे की पेंटिंग जब्ती मामले की याचिका खारिज

नीरव मोदी ने जमानत के लिए 5वीं बार दिया आवेदन, बेटे की पेंटिंग जब्ती मामले की याचिका खारिज

भारत में प्रत्यर्पण के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ रहे भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने जमानत के लिए एक और याचिका दायर की है जिस पर लंदन का उच्च न्यायालय आज यानि गुरुवार (5 मार्च, 2020) को सुनवाई करेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 05, 2020 6:47 IST
Fugitive Nirav Modi (File Photo)- India TV Paisa

Fugitive Nirav Modi (File Photo)

लंदन। भारत में प्रत्यर्पण के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ रहे भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने जमानत के लिए एक और याचिका दायर की है जिस पर लंदन का उच्च न्यायालय आज यानि गुरुवार (5 मार्च, 2020) को सुनवाई करेगा। नीरव मोदी भारत में धन शोधन और पंजाब नेशनल बैंक में दो अरब डॉलर से अधिक की धोखाधड़ी के मामले में वांछित है। ब्रिटेन में उसके प्रत्यर्पण को लेकर सुनवाई चल रही है।

नीरव मोदी को 19 मार्च 2019 को गिरफ्तार किया गया था, नीरव दक्षिण-पश्चिम लंदन में वांड्सवर्थ जेल में बंद है। उसे पिछले वर्ष मार्च में गिरफ्तार किया गया था। उसने जमानत के लिए पांचवीं बार आवेदन किया है। गौरतलब है कि इस साल 11 से 15 मई के बीच नीरव मोदी का प्रत्यर्पण परीक्षण होना है। इस बीच, वह हर 28 दिनों में मजिस्ट्रेट की अदालत के सामने विडोलक के माध्यम से नियमित रूप से पेश हो रहा है, जब तक कि मामले में केस प्रबंधन की सुनवाई न हो जाए।

नीरव की पेंटिंग जब्ती मामले की याचिका खारिज

बॉम्बे उच्च न्यायालय ने पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के पुत्र रोहन की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से जब्च की गयी उसकी (नीरव) पेंटिंग की नीलामी को चुनौती दी गई है। ईडी ने इस घोटाले की पड़ताल के दौरान नीरव के घर से कई दुर्लभ पेटिंग जब्त की थी। प्रसिद्ध चित्रकार एमएफ हुसैन समेत कई प्रमुख चित्रकारों के दुर्लभ पेंटिंग बरामद की गयी जिनकी नीलामी 5 मार्च को होनी है। ईडी ने नीरव मोदी के घर से जब्त सामान की नीलामी की जिम्मेदारी सैफरन आर्ट नाम की एक निजी कंपनी को सौंपी है। पहले इन सामानों की नीलामी 27 फरवरी को होनी थी, लेकिन अब 5 मार्च यानि आज होगी। 

नीरव के बेटे रोहन ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल करके मांग की थी कि निजी नीलामी संस्था सैफरनआर्ट को प्रस्तावित नीलामी रोकने का निर्देश दिया जाए। दरअसल, ईडी ने सैफरन आर्ट कंपनी को नीरव के जब्त सामानों की ऑनलाइन और ऑफलाइन नीलामी की जिम्मेदारी सौंपी है। हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली एक बेंच ने अंतरिम आदेश देने से इंकार कर दिया। नीरव के 112 में से 72 सामानों की ऑनलाइन नीलामी होनी है। जबकि बाकी सामानों की ऑफलाइन नीलामी होगी।

Write a comment
X