Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PM मोदी का भूटान को सबसे बड़ा तोहफा, अपने दौरे के दौरान करेंगे वहां रूपे कार्ड को लॉन्‍च

PM मोदी का भूटान को सबसे बड़ा तोहफा, अपने दौरे के दौरान करेंगे वहां रूपे कार्ड को लॉन्‍च

रूपे कार्ड एक कार्ड भुगतान नेटवर्क के निर्माण में भारतीय बैंकिंग इंडस्ट्री की क्षमताओं का प्रतीक है ताकि अंतरराष्ट्रीय कार्ड योजनाओं पर निर्भरता को कम किया जा सके

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 09, 2019 16:55 IST
PRIME MINISTER NARENDRA MODI TO ROLL OUT RUPAY CARDS IN BHUTAN - India TV Paisa
Photo:PRIME MINISTER NARENDRA

PRIME MINISTER NARENDRA MODI TO ROLL OUT RUPAY CARDS IN BHUTAN

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान को एक बड़ा उपहार देने जा रहे हैं। विदेश सचिव विजय गोखले ने शुक्रवार को बताया कि 17 और 18 अगस्‍त को अपने भूटान दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां रूपे कार्ड को लॉन्‍च करेंगे।

इससे पहले भूटान के प्रधानमंत्री लोते शेरिंग ने अपनी भारत यात्रा के दौरान यह घोषणा की थी कि भूटान सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए रूपे कार्ड लॉन्‍च करने का फैसला किया है।

पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भारत के स्‍वयं के कार्ड पेमेंट नेटवर्क रूपे कार्ड को 8 मई, 2014 में देश को समर्पित किया था। रूपे कार्ड को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने विकसित किया है।

रूपे कार्ड एक कार्ड भुगतान नेटवर्क के निर्माण में भारतीय बैंकिंग इंडस्‍ट्री की क्षमताओं का प्रतीक है ताकि अंतरराष्‍ट्रीय कार्ड योजनाओं पर निर्भरता को कम किया जा सके और भूटान का इस क्षेत्र में प्रवेश एक स्‍वागत योग्‍य कदम है।

पीएम मोदी ने अपने एक बयान में कहा है कि भूटान की 12वीं पंच-वर्षीय योजना में भारत 4500 करोड़ रुपए की सहायता उपलब्‍ध कराएगा। भूटान दौरे के दौरान पीएम मोदी मांगदेछू हाइड्रो परियोजना को भी देखने जाएंगे और उसके कार्य की समीक्षा करेंगे।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement