Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PNB ने लॉकर विजिटिंग सुविधा को बनाया मुफ्त, अब ग्राहक साल में जितना मर्जी उतनी बार चेक कर सकेंगे अपना लॉकर

PNB ने लॉकर विजिटिंग सुविधा को बनाया मुफ्त, अब ग्राहक साल में जितना मर्जी उतनी बार चेक कर सकेंगे अपना लॉकर

ग्राहक के हित में कदम उठाते हुए सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने लॉकर विजिटिंग सुविधा को अपने ग्राहकों के लिए शुल्‍क मुक्‍त कर दिया है।

Abhishek Shrivastava
Published on: August 21, 2016 11:59 IST
PNB ने लॉकर विजिटिंग सुविधा को बनाया मुफ्त, अब ग्राहक साल में जितना मर्जी उतनी बार चेक कर सकेंगे अपना लॉकर- India TV Paisa
PNB ने लॉकर विजिटिंग सुविधा को बनाया मुफ्त, अब ग्राहक साल में जितना मर्जी उतनी बार चेक कर सकेंगे अपना लॉकर

नई दिल्‍ली। ग्राहक के हित में कदम उठाते हुए सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने लॉकर विजिटिंग सुविधा को अपने ग्राहकों के लिए शुल्‍क मुक्‍त कर दिया है। इससे पहले, ग्राहकों को एक साल में केवल 12 बार ही मुफ्त में लॉकर चेक करने की सुविधा थी।

अब, पीएनबी के लॉकर रखने वाले ग्राहक साल में जितनी मर्जी उतनी बार अपना लॉकर चेक कर सकते हैं और उन्‍हें इसके लिए कोई अतिरिक्‍त शुल्‍क नहीं देना होगा। यह नया नियम 1 अगस्‍त 2016 से प्रभावी हो चुका है। बैंक अधिकारी ने कहा कि यह ग्राहकों के हित में उठाया गया एक कदम है। नया नियम ग्राहकों को लॉकर लेने के लिए प्रोत्‍साहित करेगा। अधिकारी ने कहा कि यह कदम उठाने वाला पीएनबी पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन गया है, जिसने लॉकर विजिटिंग सुविधा को अपने ग्राहकों के लिए मुफ्त कर दिया है।

पंजाब नेशनल बैंक का शुद्ध लाभ Q1 में 57% घटकर 306 करोड़ रुपए, नेट NPA बढ़कर हुआ 9.16%

एक साल में 12 फ्री विजिट सुविधा खत्‍म होने के बाद पीएनबी अपने ग्राहकों से प्रति विजिट 50 रुपए का शुल्‍क लेता था। सभी बैंक मुफ्त विजिट संख्‍या समाप्‍त होने के बाद ग्राहकों से प्रति विजिट शुल्‍क वसूलते हैं। बैंक अधिकारी ने बताया कि इस फैसले का हमारे ग्राहकों ने स्‍वागत किया है और इसे बहुत सकारात्‍मक बताया है। विशेषकर महिला ग्राहक फ्री लॉकर विजिट सर्विस से सबसे ज्‍यादा खुश हैं।

पीएनबी लॉकर ऑपरेशनल गाइडलाइंस के मुताबिक, उच्‍च जोखिम वाले लॉकर धारक को साल में कम से कम एक बार लॉकर खोलना अनिवार्य है, जबकि मध्‍यम जोखिम वाले धारक को तीन साल में एक बार लॉकर खोलना जरूरी है। पीएनबी ने कहा है कि भले ही लॉकर का किराया समय पर दिया जा रहा हो, लेकिन यदि ऊपर दिए गए समय के मुताबिक लॉकर का संचालन नहीं किया जा रहा है तो बैंक उस लॉकर को तोड़ कर देखेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement