Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. किसानों के लिए रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, लागत घटने से होगा करोड़ों को होगा फायदा

किसानों के लिए रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, लागत घटने से होगा करोड़ों को होगा फायदा

रेलवे ने किसानों को एक बड़ी खुशखबरी दे दी है। रेलवे की इस घोषणा से किसानों को अपना उत्पाद दूसरे शहरों में पहुंचाने की लागत आधी हो जाएगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 11, 2021 21:16 IST
किसानों के लिए रेलवे...- India TV Paisa

किसानों के लिए रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, लागत घटने से होगा करोड़ों को होगा फायदा

Indian Railway News: देश में कृषि कानूनों को लेकर जहां किसान संगठन दिल्ली के बॉर्डर पर बीते तीन महीनों से धरना दे रहे हैं। इस बीच रेलवे ने किसानों को एक बड़ी खुशखबरी दे दी है। रेलवे की इस घोषणा से किसानों को अपना उत्पाद दूसरे शहरों में पहुंचाने की लागत आधी हो जाएगी। दरअसल रेलवे और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय आपरेशन ग्रीन्स-टॉप टू टोटल योजना के तहत कुछ कृषि उत्पादों के परिवहन पर सब्सिडी प्रदान करते हैं। अब रेलवे ने इस योजना के तहत सब्सिडी योजना में मंदारिन (एक प्रकार का संतरा) और हल्दी (कच्ची) को भी शामिल कर लिया है।

कैसे करें 'आंदोलनजीवियों' की पहचान? पीएम मोदी ने लोकसभा में बताई परिभाषा

बता दें कि रेलवे ने किसानों के लिए तीन किसान रेलों का परिचालन शुरू किया है। चौथी किसान रेल आज यानि 11 फरवरी से शुरू हुई है। इसी किसान रेल के साथ सरकार ने आपरेशन ग्रीन्स-टॉप टू टोटल योजना शुरू की है। इसके तहत कुछ चुनिंदा फलों और सब्जियों के परिवहन पर 50 फीसदी सब्सिडी दी जाती है। 

tiktok जैसे वीडियो एप Moj पर मिलेंगी Snapchat की खूबियां, चौंका देंगे ये फीचर

कहां कहां के लिए उपलब्ध है किसान ट्रेन

मौजूदा समय में रेलवे तीन किसान रेल चला रहा है- इसमें पहली हे देवलाली (महाराष्ट्र) से मुजफ्फरपुर तक चलने वाली किसान रेल। वहीं रेलवे आंध्र प्रदेश के अनन्तपुर से दिल्ली और बेंगलूर से दिल्ली के लिए किसान रेल शुरू कर चुकी है। चौथी किसान रेल का परिचालन जल्द शुरू होने जा रही है जो महाराष्ट्र के नागपुर और वरूद ऑरेंज सिटी से दिल्ली तक चलेगी। 

iloveyou था लोगों का पसंदीदा पासवर्ड-लेकिन अब नहीं, ये हैं दुनिया के सबसे पॉल्यूलर Password

कौन कौन से फल और सब्जियां हैं स्कीम में शामिल 

इस स्कीम के तहत फलों में आम, केला, अमरूद, किवी, लीची, पपीता, मोसमी, संतरा, कीनो, लाइम, नींबू, अनानास, अनार, कटहल, सेब, बादाम, आंवला, पैशन फ्रूट और नाशपाती शामिल हैं। वहीं सब्जियों में सेम फली, करेला, बैगन, शिमला मिर्च, गाजर, फूलगोभी, हरी मिर्च, ओकरा, खीरा-ककड़ी, मटर, लहसुन, प्याज, आलू और टमाटर शामिल हैं। 

शुरू हुई एक और किसान रेल

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने अगरतला से हावड़ा और सियालदह के लिए 11 फरवरी से यानी आज से स्पेशल किसान ट्रेन चलाने का फैसला किया है। स्पेशल किसान ट्रेन सप्ताह में एक दिन गुरुवार को यानी आज शाम 7:15 पर अगरतला से रवाना होगी। यह शनिवार को सियालदह पहुंचेगी। नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (एनएफआर) गुरुवार से अगरतला से हावड़ा और सियालदह के लिए किसान विशेष ट्रेनें चलाएगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement