Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुकेश अंबानी बोले, रिलायंस जियो से मिलेगी लोगों को 80 गुना स्पीड

मुकेश अंबानी बोले, रिलायंस जियो से मिलेगी लोगों को 80 गुना स्पीड

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने को कहा, रिलायंस जियो की 4G सर्विस की स्पीड 80 गुना तक ज्यादा होगी। 90 फीसदी लोगों तक इंटरनेट पहुंचाना लक्ष्य।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: March 31, 2016 14:39 IST
Lightning Speed: रिलायंस जियो से मिलेगी 80 गुना स्पीड, 90 फीसदी आबादी तक इंटरनेट पहुंचाना लक्ष्य- India TV Paisa
Lightning Speed: रिलायंस जियो से मिलेगी 80 गुना स्पीड, 90 फीसदी आबादी तक इंटरनेट पहुंचाना लक्ष्य

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा, रिलायंस जियो की 4G सर्विस की स्पीड 80 गुना तक ज्यादा होगी। उन्होंने कहा कि पहले दिन से ही देश में हाई स्पीड इंटरनेट कवरेज 15-20 फीसदी से बढ़ाकर 70 फीसदी करना, ब्रॉडबैंड रफ्तार 40-80 गुना बढ़ाना, डाटा की उपलब्धता बढ़ाना और सस्ती सर्विस देना हमारा लक्ष्य है। इन चार पहलों से दुनियाभर में चल रही डिजिटल क्रांति में भारत टॉप 10 में शामिल हो जाएगा। आज 230 देशों की मोबाइल इंटरनेट रैंकिंग में भारत का 150वां स्थान है।

अंबानी ने रिलायंस जियो इंफोकॉम को दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप बताया और कहा कि उसकी 4जी सर्विस शुरू होने के बाद देश की मोबाइल इंटरनेट रैंकिंग 150वें स्थान से शीर्ष 10 में पहुंच जाएगी। उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि कंपनी की वाणिज्यिक लांचिंग कब होगी। मुकेश अंबानी ने कहा, ‘दुनिया डिजिटल हो रही है और भारत तथा भारतीय लोग पीछे नहीं छूट सकते। हमारे ऊपर देश को डिजिटल रूप से सशक्त करने की जिम्मेदारी है। डिजिटल विपन्नता को खत्म करने की जिम्मेदारी है।’ रिलायंस इंडस्ट्री ने 4G सर्विस के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपए निवेश किया है।

तस्वीरों में देखिए 4जी इंटरनेट प्लान के बारे में

4G data plans

Untitled-1 (2)IndiaTV Paisa

Capture2 (3)IndiaTV Paisa

Capture3 (4)IndiaTV Paisa

Capture4IndiaTV Paisa

मुकेश अंबानी ने मुंबई में आयोजित फिक्की-फ्रेम्स मीडिया एंड एंटरटेनमेंट सम्मेलन में कहा कि देश के 1.3 अरब लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव लाने के लिए उन्होंने टेलीकॉम सेक्टर में दुबारा कदम रखा है। वहीं, 2017 तक देश के 90 फीसदी आबादी तक इंटरनेट पहुंचाने का लक्ष्य है। उन्हें उम्मीद है कि रिलायंस की सर्विस शुरू होने के बाद भारत की रैंकिंग में सुधार आएगा। अंबानी ने कहा कि देश की मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री 2015 में 18 अरब डॉलर का हो गया है, जो 2004 में 2 अरब डॉलर का था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement