नई दिल्ली। रिलायंस जियो इंफोकॉम मजबूत ग्राहक आधार वृद्धि के मामले में लगातार अपने पुराने प्रतिद्वंद्वियों से आगे बनी हुई है। जून में रिलायंस जियो ने 97.1 लाख नए सब्सक्राइर्ब्स जोड़कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। जियो के सब्सक्राइर्ब्स की संख्या अब बढ़कर 21.5 करोड़ हो गई है।
मार्केट लीडर भारती एयरटेल ने जून में केवल 10,689 नए ग्राहक ही जोड़ने में सफलता हासिल की है। वहीं नंबर दो कंपनी वोडाफोन इंडिया ने 2.7 लाख सब्सक्राइर्ब्स अपने नेटवर्क में जोड़े हैं। तीसरी सबसे बड़ी कंपनी आइडिया सेल्युलर, जिसका वोडाफोन इंडिया के साथ विलय होने जा रहा है, ने जून में 63.6 लाख नए सब्सक्राइर्ब्स हासिल किए हैं।
टेलीकॉम नियामक ट्राई द्वारा सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली जियो की बाजार हिस्सेदारी जून में बढ़कर 18.78 प्रतिशत हो गई, जो मई में 18.70 प्रतिशत थी। इसी प्रकार आइडिया की बाजार हिस्सेदारी भी बढ़कर 19.24 प्रतिशत हो गई, जो मई में 18.94 प्रतिशत थी। वहीं दूसरी ओर भारती एयरटेल और वोडाफोन इंडिया की बाजार हिस्सेदारी में मामूली गिरावट आई है। एयरटेल की बाजार हिस्सेदारी जून में घटकर 30.05 प्रतिशत रही, जो मई में 30.46 प्रतिशत थी। इसी प्रकार वोडाफोन की हिस्सेदारी घटकर 19.43 प्रतिशत रही, जो मई में 19.67 प्रतिशत थी।
सुनील भारत मित्तल के नियंत्रण वाली भारती एयरटेल, हालांकि अभी भी 34.45 करोड़ सब्सक्राइर्ब्स बेस के साथ भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी हुई है। आइडिया के ग्राहकों की संख्या 22.05 करोड़ और वोडाफोन इंडिया का ग्राहक आधार 22.27 करोड़ हो गया है। भारती एयरटेल ने मई में तकरीबन 3.6 करोड़ ग्राहक जोड़े थे।
सार्वजनिक क्षेत्र की भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने जून में 2.4 लाख ग्राहक जोड़े और इसकी बाजार हिस्सेदारी जून में 9.87 प्रतिशत रही। अपनी सेवाएं बंद कर चुकी टाटा टेलीसर्विसेस और रिलायंस कम्युनिकेशंस ने क्रमश: 10 लाख और 1 लाख ग्राहकों को खोया।
मोबाइल नेटवर्क पर एक्टिव सब्सक्राइर्ब्स की संख्या को दिखाने वाला विजिटर लोकेशन रजिस्टर बताता है कि एयरटेल के नेटवर्क पर 99.77 प्रतिशत यूजर्स एक्टिव हैं, जबकि वोडाफोन पर 93.47 प्रतिशत, आइडिया पर 92.19 प्रतिशत और बीएसएनएल पर 58.43 प्रतिशत यूजर एक्टिव हैं।