Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में अब तक 32 करोड़ लोगों को 29,352 करोड़ की मदद

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में अब तक 32 करोड़ लोगों को 29,352 करोड़ की मदद

राहत पैकेज में गरीबों को मुफ्त राशन, गैस सिलेंडर औऱ नकद राशि दी जा रही है

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 13, 2020 18:58 IST
PM Garib kalyan yojana- India TV Paisa
Photo:PTI

PM Garib kalyan yojana

नई दिल्ली। गरीबों को तीन माह अतिरिक्त मुफ्त राशन, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को निशुल्क गैस सिलेंडर और पीएम किसान योजना के तहत 2,000 रुपये की पहली किस्त अग्रिम जारी करने सहित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण राहत पैकेज के तहत अब तक 32 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को कुल मिलाकर 29,352 करोड़ रुपये की सहायता पहुंचाई जा चुकी है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण राहत पैकेज की घोषणा की थी। इस पैकेज की घोषणा कोरोना वायरस माहमारी को फैलने से रोकने के लिये लागू किये गये लॉकडाउन के दौरान समाज के कमजोर और गरीब तबके को उनकी मूलभूत जरूरतों को पूरा करने के मद्देनजर की गई। सरकार का दावा है कि पैकेज के क्रियान्वयन पर केन्द्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकारें लगातार निगाहें रखे हुये हैं और इस पर तेजी से अमल किया जा रहा है।

वित्त मंत्रालय की सोमवार को जारी विज्ञप्ति के मुताबिक पैकेज के तहत अब तक 1.19 करोड़ राशन कार्डों के कुल 5.29 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया गया है। अब तक 31 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों ने केंद्रीय पूल से 20.11 लाख टन अनाज उठाया है। इसके साथ ही 3,985 टन दालें भी विभिन्न राज्यों को भेजी गई हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गरीब कल्याण योजना के तहत तीन माह तक घरेलू गैस सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की गई है। सरकार का दावा है कि इसके तहत अब तक 1.39 करोड़ सिलेंडर बुक किये गये जिसमें से 97.8 लाख को मुफ्त सिलेंडर की आपूर्ति की जा चुकी है।

मनरेगा के तहत एक अप्रैल 2020 से बढ़ी हुई दिहाड़ी अधिसूचित कर दी गई है। इसमें चालू वित्त वर्ष में 19.56 लाख लोगों के लिये कार्य दिवस सृजित किये गये। इसके साथ ही राज्यों को मनरेगा के पुराने बकाये और सामान के भुगतान को निपटाने के लिये 7,100 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं। कोरोना वायरस माहमारी की रोकथाम और संक्रमितों के इलाज में लगे स्वास्थ्य कर्मियों, डाक्टरों, नर्स आदि के लिये 50 लाख रुपये के बीमा की भी सरकार ने घोषणा की है।

विज्ञप्ति के अनुसार पीएम किसान योजना के तहत आठ करोड़ में से 7.47 करोड़ किसानों के खातों में 2,000 रुपये की पहली किस्त अग्रिम पहुंचा दी गई है। कुल 14,946 करोड़ रुपये का इसमें आवंटन हुआ है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि तीन किस्तों में उपलब्ध कराई जाती है। योजना के तहत पहली किस्त अप्रैल में ही जारी कर दी गई। प्रधानमंत्री जनधन खाताधारकों में से 19.86 करोड़ महिला खाताधारकों को तीन माह तक हर महीने 500 रुपये की मदद के तहत 500 रुपये की पहली किस्त जारी की जा चुकी है। 13 अप्रैल 2020 की स्थिति के मुताबिक इस मद में कुल 9,930 करोड़ रुपये जारी किये जा चुके हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement