1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पीएम मोदी ने जारी किया 75 रुपए का सिक्का, FAO की 75वींं वर्षगांठ पर दुनिया को दिया तोहफा

पीएम मोदी ने जारी किया 75 रुपए का सिक्का, FAO की 75वींं वर्षगांठ पर दुनिया को दिया तोहफा

दुनियाभर में FAO वर्षगांठ के मौके पर विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है और आज 75वां विश्व खाद्य दिवस है जिस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने दुनियाभर में कुपोषण के खिलाफ लड़ने वाले सभी लोगों को बधाई दी हौ और यह सिक्का जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 16, 2020 12:24 IST
Rs 75 coin released by PM Modi on 75th anniversary of...- India TV Paisa
Photo:TWITTER

Rs 75 coin released by PM Modi on 75th anniversary of Food and Agriculture Organisation FAO

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैश्विक खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 75 रुपए का स्मारक सिक्का जारी किया है। दुनियाभर में FAO वर्षगांठ के मौके पर विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है और आज 75वां विश्व खाद्य दिवस है जिस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने दुनियाभर में कुपोषण के खिलाफ लड़ने वाले सभी लोगों को बधाई दी हौ और यह सिक्का जारी किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने इसके अलावा हाल ही में विकसित 8 फसलों की 17 जैव-संवर्धित किस्में राष्ट्र को समर्पित की।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर कुपोषण और भूख से लड़ने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से उठाए गए कदमों के बारे में भी जानकारी दी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना काल के पिछले 7-8 महीनों से भारत में लगभग 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन उपलब्ध करा रहा है और इस दौरान भारत ने करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये का खाद्यान्न गरीबों को मुफ्त बांटा है। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि देश के 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने वाला वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम लागू हो चुका है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि भारत के किसान, कृषि वैज्ञानिक, आंगनवाड़ी और आशा कार्याकर्ता, कुपोषण के खिलाफ आंदोलन का मजबूत किला है और इन्होंने अपने परिश्रम से जहां देश का अन्न भंडार भरा है, वहीं दूर-सुदूर गरीब तक पहुंचने में सरकार की बहुत मदद की है। पूरे विश्व में कोरोना संकट के दौरान भुखमरी-कुपोषण को लेकर अनेक तरह की चर्चाएं हो रही हैं।

Write a comment
X