Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सउदी और फ्रांस कंपनियां खोलना चाहती हैं भारत में पेट्रोल पंप, सरकार कर रही अनुमति देने पर विचार

सउदी और फ्रांस कंपनियां खोलना चाहती हैं भारत में पेट्रोल पंप, सरकार कर रही अनुमति देने पर विचार

दुनिया की प्रमुख तेल कंपनी सउदी अरब की सउदी अरामको तथा फ्रांस की टोटल एसए ने भारत में पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन की रिटेल बिक्री के लिए अपनी रुचि दिखाई है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: June 04, 2016 11:48 IST
सउदी और फ्रांस कंपनियां खोलना चाहती हैं भारत में पेट्रोल पंप, सरकार कर रही अनुमति देने पर विचार- India TV Paisa
सउदी और फ्रांस कंपनियां खोलना चाहती हैं भारत में पेट्रोल पंप, सरकार कर रही अनुमति देने पर विचार

नई दिल्‍ली। दुनिया की प्रमुख तेल कंपनी सउदी अरब की सउदी अरामको तथा फ्रांस की टोटल एसए ने भारत में पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन की रिटेल बिक्री के लिए अपनी रुचि दिखाई है। दुनिया की सबसे तीव्र गति से वृद्धि करने वाले देश में पेट्रोल पंप स्थापित करना हर कंपनी का सपना है।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने यहां संवाददाताओं से कहा कि भारत दुनिया में सबसे अधिक ईंधन खपत के मामले में चीन को पीछे छोड़ने को तैयार है, ऐसे में बड़ी तेल कंपनियों की देश के वाहन ईंधन बाजार पर नजर है, जिसकी वृद्धि दहाई अंक में है। उन्होंने कहा, सउदी अरामको तथा टोटल की हमारे घरेलू बाजार में आने को लेकर रुचि है। हमारी परिस्थिति में निवेश के लिए उनका स्वागत है।

देश में खुदरा ईंधन की बिक्री के लिए लाइसेंस इस बात पर निर्भर है कि कंपनी तेल एवं गैस बुनियादी ढांचा, रिफाइनरी, उत्खनन तथा उत्पादन, पाइपलाइन एवं टर्मिनल में 2,000 करोड़ रुपए निवेश करे। टोटल की शेल परिचालित गुजरात के हजीरा में एलएनजी आयात टर्मिनल में हिस्सेदारी है, जिसके आधार पर वह खुदरा लाइसेंस का दावा कर सकती है। वहीं सउदी अरब ने अब तक भारत में बुनियादी ढांचे में कोई निवेश नहीं किया है। प्रधान ने कहा कि हाल में उनकी सउदी अरब की यात्रा के दौरान सउदी अरामको ने भारतीय बाजार में प्रवेश में रुचि जताई है और उनका मंत्रालय उसकी मदद के तरीकों पर गौर कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement