1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI ने अपने ग्राहकों को किया सावधान, ध्‍यान न देने पर हो सकता है बड़ा नुकसान

SBI ने अपने ग्राहकों को किया सावधान, ध्‍यान न देने पर हो सकता है बड़ा नुकसान

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि एसबीआई के नाम पर बैंक ग्राहकों को फर्जी मेल भेजे जा रहे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 02, 2020 9:10 IST
SBI customers are requested to be alert on Social Media - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

SBI customers are requested to be alert on Social Media

नई दिल्‍ली। देश में हर दिन बढ़ रहे ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड को देखते हुए सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को सतर्क और सावधान रहने की सलाह दी है। एसबीआई ने ट्वीट कर अपने करोड़ों ग्राहकों को सावधान रहने की अपील की है।

सोशल मीडिया पर रहें सावधान

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि एसबीआई के नाम पर बैंक ग्राहकों को फर्जी मेल भेजे जा रहे हैं। ऐसे में फर्जी ई-मेल से बचें और पूरी सावधानी रखें। बैंक ने कहा सावधान रहें, सुरक्षित रहें। सोशल मीडिया पर बैंक के साथ बातचीत करते वक्‍त सबसे पहले एकाउंट वेरीफ‍िकेशन देखें और अपनी गोपनीय जानकारी को ऑनलाइन कभी शेयर न करें।

फर्जी वेबसाइट को लेकर भी अलर्ट

इससे पहले बैंक ने SBI के नाम पर चल रही फर्जी वेबसाइट को लेकर भी अलर्ट जारी किया था। बैंक ने कहा था कि SBI के ग्राहकों को ऐसे संदेशों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, जो उन्हें इस वेबसाइट पर पासवर्ड और अकाउंट से जुड़े जानकारी अपडेट करने की बात कह रहे हों।

बैंकिंग सर्विस के लिए आधिकारिक पोर्टल का इस्तेमाल करें

SBI ऑनलाइन बैंकिंग की सर्विस इस्तेमाल करने वाले ग्राहक बैंक के आधिकारिक पोर्टल के जरिये बैंकिंग सर्विस का लाभ ले सकते हैं। SBI ने बताया है कि आधिकारिक पोर्टल के जरिये ही किसी भी बैंकिंग सेवाओं का लाभ लें। ऐसा नहीं करने पर आप बैंकिंग फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

साइबर क्राइम पोर्टल पर ऐसे करें शिकायत

यदि आप ऑनलाइन साइबर फ्रॉड के शिकार हो गए हैं तो आप साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने राज्य का नाम, लॉगिन आईडी, मोबाइल नंबर और OTP डालना होगा। अगर आप नए यूजर हैं तो आपको सबसे पहले इस पोर्टल पर सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा। नए यूजर के तौर पर भी रजिस्टर कराने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी डालने और सबमिट करने पर रजिस्ट्रेशन का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

कभी शेयर न करें पर्सनल डिटेल्स

बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि वह किसी के साथ भी अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर न करें। ऐसा करने से ग्राहकों के खाते में जमा राशि उड़ सकती है। बैंक ने कहा कि आप अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और ओटीपी या सीवीवी को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें। क्‍योंकि सावधानी में ही आपकी सुरक्षा है।

SBI ग्राहक इस तरह चेक कर सकते हैं बैलेंस

एसबीआई खाते में जमा राशि का पता लगाने के लिए अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से टोल-फ्री नंबर 9223766666 पर मिस्ड कॉल दें। एसएमएस से बैलेंस जानने के लिए 09223766666 पर BAL लिखकर एसएमएस भेजें। इसके बाद आपको बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिये मिल जाएगी। ध्यान रहे, इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X