1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SII ने किया COVID-19 vaccine की कीमत का खुलासा, Covishield का एक टीका मिलेगा 1000 रुपये में

SII ने किया COVID-19 vaccine की कीमत का खुलासा, Covishield का एक टीका मिलेगा 1000 रुपये में

प्राइवेट बाजार में वैक्सीन की कीमत 1000 रुपये प्रति डोज होगी,जबकि सरकार को यह वैक्सीन 200 रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 04, 2021 12:18 IST
SII to sell COVID-19 vaccine at Rs 1000 per dose at market- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

SII to sell COVID-19 vaccine at Rs 1000 per dose at market

नई दिल्‍ली। सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने इंडिया टीवी के साथ बातचीत में कहा है कि वह अपनी कोरोनावायरस वैक्‍सीन की पहली 10 करोड़ डोज को 200 रुपये प्रति डोज के विशेष मूल्‍य पर केंद्र सरकार को उपलब्‍ध कराएगी। पुणे स्थित कंपनी ने वैक्‍सीन बनाने के लिए ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्‍ट्राजेनेका के साथ गठजोड़ किया है।

रविवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोवीशील्‍ड और भारत बायोटेक की कोवेक्सिन को इमरजेंसी उपयोग की मंजूरी दे दी है। इंडिया टीवी से बात करते हुए कहा कि उनकी कंपनी कई महीनों तक इस वैक्‍सीन का निर्यात नहीं करेगी। उन्‍होंने कहा कि बाद में इस वैक्‍सीन को बाजार में उतारा जाएगा और उसकी कीमत 1000 रुपये प्रति डोज होगी।

अदार पूनावाला ने कहा कि शुरुआत में हम केवल भारत सरकार को कोविड-19 वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराएंगे। इसके बाद सरकार के साथ बातचीत के बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी। उन्‍होंने कहा कि वैक्‍सीन का निर्यात मार्च या अप्रैल के बाद ही शुरू हो जाएगा। उन्‍होंने बताया कि उनकी कंपनी ने अब तक 50 करोड़ डोज तैयार कर लिए हैं।

पूनावाला ने कहा कि सरकार के साथ समझौता होने के बाद हम राज्‍यों को 7 से 10 दिनों के भीतर वैक्‍सीन की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। उन्‍होंने कहा कि दिसंबर, 2021 तक उनकी योजना कोवैक्‍स को 20 से 30 करोड़ डोज उपलब्‍ध कराने की है। सीरम इंस्‍टीट्यूट बांग्‍लादेश, सऊदी अरब और मोरक्‍को जैसे देशों के साथ भी वैक्‍सीन को लेकर बातचीत कर रही है।  

Write a comment