Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब घरेलू हवाई टिकट बुक करने के लिए भी जरूरी होगा आधार या पासपोर्ट दिखाना, सरकार ला रही है नया नियम

अब घरेलू हवाई टिकट बुक करने के लिए भी जरूरी होगा आधार या पासपोर्ट दिखाना, सरकार ला रही है नया नियम

देश में हवाई यात्रियों के लिए जल्‍द ही टिकट बुक कराते समय अपनी यूनिक पहचान जानकारी जैसे आधार या पासपोर्ट देना अनिवार्य होगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: June 08, 2017 20:33 IST
अब घरेलू हवाई टिकट बुक करने के लिए भी जरूरी होगा आधार या पासपोर्ट दिखाना, सरकार ला रही है नया नियम- India TV Paisa
अब घरेलू हवाई टिकट बुक करने के लिए भी जरूरी होगा आधार या पासपोर्ट दिखाना, सरकार ला रही है नया नियम

नई दिल्‍ली। देश में हवाई यात्रियों के लिए जल्‍द ही टिकट बुक कराते समय अपनी यूनिक पहचान जानकारी जैसे आधार या पासपोर्ट देना अनिवार्य होगा। हवाई यात्रा को पेपर मुक्‍त बनाने के प्रयासों के तहत सरकार यह कदम उठाने जा रही है। नागर विमानन राज्‍यमंत्री जयंत सिन्‍हा ने गुरुवार को बताया कि मंत्रालय की योजना एयर टिकट बुकिंग के लिए ‘डिजिटल यूनिक आईडेंटीफि‍केशन’ को अनिवार्य करने की है।

नागर विमानन मंत्रालय ने इस योजना को लागू करने में उपयोगी सुझाव देने के लिए एक डिजिटल ट्रैवलर वर्किंग ग्रुप का गठन किया है। यह ग्रुप 30 दिन के भीतर एक श्‍वेत पत्र लेकर आएगा और नियमों को अंतिम रूप देने से पहले सभी हितधारकों से उनके सुझाव व विचार मांगे जाएंगे।

मंत्री ने कहा कि इस पहल के तहत आधार को अनिवार्य नहीं बनाया जाएगा लेकिन इसे डिजिटल पहचान के अन्‍य विकल्‍पों में से एक के रूप में शामिल किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि यह एक ऐच्छिक पहल है न कि अनिवार्य। यात्रियों के पास अभी भी बोर्डिंग पास के साथ यात्रा करने का विकल्‍प है, जो उनकी इच्‍छा पर निर्भर करता है। सिन्‍हा ने कहा कि मंत्रालय व्यापक यात्री कवरेज, सुविधा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए प्रस्‍तावों पर विस्‍तार से विचार कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement