Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SpiceJet भारत में 31 अक्‍टूबर से शुरू करेगी SeaPlane सर्विस, 1500 रुपए से शुरू होगा किराया

SpiceJet भारत में 31 अक्‍टूबर से शुरू करेगी SeaPlane सर्विस, 1500 रुपए से शुरू होगा किराया

एक तरफ का किराया सभी कर सहित 1500 रुपए से शुरू होगा और टिकटों की बिक्री www.spiceshuttle.com पर 30 अक्टूबर से शुरू होगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 29, 2020 14:53 IST
SpiceJet SeaPlane Service to be launched in India on October 31, fares start at Rs 1500- India TV Paisa

SpiceJet SeaPlane Service to be launched in India on October 31, fares start at Rs 1500

नई दिल्‍ली। घरेलू एयरलाइन कंपनी SpiceJet ने भारत में अपनी सीप्‍लेन सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। सीप्‍लेन सर्विस की शुरुआत सरदार वल्‍लभभाई पटेल की जन्‍मशती के अवसर पर शुरू होगी। स्‍पाइसजेट ने अहमदाबाद-केवडिया मार्ग पर सीप्‍लेन सर्विस को 31 अक्‍टूबर से शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली है। सीप्‍लेन सर्विस का किराया 1500 रुपए से शुरू होगा। अहमदाबाद से केवडिया तक का एकतरफा किराया 1500 रुपए होगा। स्‍पाइसजेट इस मार्ग पर डेली दो फ्लाइट का परिचालन करेगी।   

उड़ान स्‍कीम के तहत एक तरफ का किराया सभी कर सहित 1500 रुपए से शुरू होगा और टिकटों की बिक्री www.spiceshuttle.com पर 30 अक्‍टूबर से शुरू होगी। स्‍पाइसजेट इस मार्ग पर 15-सीटर ट्वीन ओटर 300 एयरक्राफ्ट का इस्‍तेमाल करेगी। यह एयरक्राफ्ट साबरमती रिवरफ्रंट से सुबह 10.15 बजे उड़ान भरेगा और स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी, केवडिया पर 10.45 बजे पहुंचेगा। ट्वीन ओटर 300 में दो टर्बोप्रोप प्रैट एंड व्‍हाइटनी पीटी6ए-27 इंजन लगा है।  

स्‍पाइसजेट भारत में 2017 से सीप्‍लेन का परीक्षण कर रही है। इस सर्विस का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। सीप्लेन विमानों का संचालन स्पाइसजेट की सहयोगी कंपनी स्पाइस शटल करेगी। हर उड़ान की समय अवधि करीब 30 मिनट होगी। स्पाइसजेट ने इसके लिए मालदीव से एक सीप्लेन खरीदा है। यह सीप्लेन करीब 250 किलोमीटर के मार्ग पर सेवा प्रदान करेगा। सीप्लेन एक साथ 12 यात्रियों को ले जा सकेगा।

साबरमती और सरदार सरोवर-स्टैच्यू ऑफ यूनिटी मार्ग देश में पहचाने गए 16 सीप्लेन मार्गों में शामिल हैं। सरकार के अनुसार इस मार्ग के हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण पूरे हो चुके थे। इस सेवा के शुभारंभ के बाद गुवाहाटी, अंडमान निकोबार और यमुना से उत्तराखंड में टप्पर बांध सहित विभिन्न मार्गों पर नियमित सेवा की योजना बनाई गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement