1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. करीब 9 महीने की ऊंचाई पर पहुंचा बाजार, निफ्टी 12100 के स्तर के ऊपर बंद

करीब 9 महीने की ऊंचाई पर पहुंचा बाजार, निफ्टी 12100 के स्तर के ऊपर बंद

गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 724 अंक की बढ़त के साथ 41340 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 212 अंक की बढ़त के साथ 12120 के स्तर पर बंद हुआ है। बाजार इससे पहले फरवरी के मध्य में इस स्तर से ऊपर कारोबार कर रहा था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 05, 2020 16:23 IST
शेयर बाजार में बढ़त- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

शेयर बाजार में बढ़त

नई दिल्ली। अमेरिकी चुनावों में बाइडेन की जीत के संकेतों की वजह से विदेशी बाजारों में आई बढ़त के बाद घरेलू शेयर बाजार भी तेजी के साथ बंद हुए हैं। आज की तेजी बाजार की लगातार चौथे दिन की तेजी रही है। गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 724 अंक की बढ़त के साथ 41340 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 212 अंक की बढ़त के साथ 12120 के स्तर पर बंद हुआ है। ये फरवरी के मध्य से शेयर बाजार का सबसे ऊंचा स्तर है। यानि बाजार करीब 9 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। आज के कारोबार में मेटल स्टॉक्स में तेज उछाल देखने को मिला है।

क्यों आई बाजार में बढ़त

अमेरिकी चुनावों में बाइडेन की जीत के संकेतों के साथ निवेशकों की उम्मीद बन गई है कि इससे जल्द ही नई सरकार का गठन होगा और नई सरकार अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए कदम उठाएगी। दरअसल अनिश्चिताएं घटने के साथ ही दुनिया भर के निवेशकों का भरोसा बढ़ा है और निवेश के लिए सेंटीमेंट्स सुधर गए हैं। संकेतों के साथ ही विदेशी बाजारों में आज बढ़त देखने को मिली है। यूरोपियन बाजार आज बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। घरेलू बाजार के बंद होते वक्त फ्रांस के बाजारों में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही थी , वहीं जर्मनी के बाजारों में 1 फीसदी से ज्यादा और यूके के बाजारों में करीब आधा फीसदी की बढ़त थी। वहीं आज हॉन्गकॉन्ग का हेंगसेंग 3.25 फीसदी, जापान का निक्केई 1.73 फीसदी और चीन का शंघाई कंपोजिट 1.3 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ।

कैसा रहा आज का कारोबार

आज के कारोबार में मेटल सेक्टर इंडेक्स 4.4 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं एनर्जी सेक्टर में 2.68 फीसदी की बढ़त रही है। बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स में 2.1 फीसदी, एफएमसीजी सेक्टर में 1.92 फीसदी और आईटी सेक्टर में 1.33 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। आज का कारोबार में रियल्टी सेक्टर इंडेक्स आधा फीसदी गिरकर बंद हुआ है। निफ्टी में शामिल 48 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। इसमें से 25 स्टॉक आधा फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुए है। सबसे ज्यादा बढ़ने वाले स्टॉक्स में इंडसइंड बैंक (6.19 फीसदी), हिंडाल्को (6.01 फीसदी), स्टेट बैंक (5.56 फीसदी) शामिल हैं।   

Write a comment