Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. TCS ने बाजार के अनुमानों को किया गलत साबित, Q2 में शुद्ध मुनाफा 8.8% बढ़ा

TCS ने बाजार के अनुमानों को किया गलत साबित, Q2 में शुद्ध मुनाफा 8.8% बढ़ा

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी TCS ने सभी अनुमानों के विपरीत जुलाई-सितंबर तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 8.8 फीसदी वृद्धि के साथ 6,586 करोड़ रुपए रहा है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: October 13, 2016 19:27 IST
Unexpected Results: TCS ने बाजार के अनुमानों को किया गलत साबित, Q2 में शुद्ध मुनाफा 8.8% बढ़ा- India TV Paisa
Unexpected Results: TCS ने बाजार के अनुमानों को किया गलत साबित, Q2 में शुद्ध मुनाफा 8.8% बढ़ा

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेस (TCS) ने गुरुवार को अनुमानों के विपरीत चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही के वित्‍तीय परिणामों की घोषणा की। कंपनी ने इस बार सभी अनुमानों को गलत साबित कर दिया।

जुलाई-सितंबर तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 8.8 फीसदी वृद्धि के साथ 6,586 करोड़ रुपए रहा है। पिछले साल समान तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 6,073 करोड़ रुपए था। तिमाही आधार पर कंपनी का मुनाफा 4.3 फीसदी बढ़ा है। टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन. चंद्रशेखरन को तीसरी और चौथी तिमाहियों में पिछली तिमाहियों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में सभी प्रमुख बाजारों में मजबूत ग्रोथ और क्‍लाउड कम्‍प्‍यूटिंग के अधिग्रहण में बढ़ोतरी से भारत की इस सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर एक्‍सपोर्टर कंपनी का शुद्ध मुनाफा 9.9 फीसदी वृद्धि के साथ 6,317 करोड़ रुपए रहा था।

  • दूसरी तिमाही में कंपनी की आय 7.8 फीसदी बढ़कर 29,284 करोड़ रुपए रही है, जो कि इससे पहले के जून तिमाही में 29,305 करोड़ रुपए थी।
  • मुनाफा बढ़ने के बाद भी अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव और ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से अलग होने की वजह से कंपनी का आउटलुक कमजोर बना हुआ है।
  • भारत की 150 अरब डॉलर की सॉफ्टवेयर आउटसोर्सिंग इंडस्‍ट्री के लिए अमेरिका सबसे बड़ा बाजार है, दूसरे स्‍थान पर यूरोप है।
  • कंपनी ने कहा कि दूसरी तिमाही असामान्‍य थी क्‍योंकि चारों ओर बढ़ रही अनिश्चितताओं की वजह से ग्राहक बहुत सावधान थे, जिसकी वजह से विवेकाधनी खर्च रुक गया था।
  • कंपनी ने इस दौरान 5 करोड़ डॉलर से अधिक वाली श्रेणी में एक नया ग्राहक जोड़ा है, जबकि 2 करोड़ डॉलर की श्रेणी में 6 नए ग्राहक जुड़े हैं।
  • जुलाई-सितंबर तिमाही में कंपनी का एबिटडा बढ़कर 26 फीसदी रहा, जो पहली तिमाही में 25.1 फीसदी था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement