1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एमके स्‍टालिन ने मुख्‍यमंत्री बनते ही की बड़ी घोषणा, 2.07 करोड़ परिवारों को मिलेगी 4000 रुपये कोरोना राहत राशि

एमके स्‍टालिन ने मुख्‍यमंत्री बनते ही की बड़ी घोषणा, 2.07 करोड़ परिवारों को मिलेगी 4000 रुपये कोरोना राहत राशि

स्टालिन के बाद कुल 33 मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई गई जिनमें से 15 पहली बार मंत्री पद संभालेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 07, 2021 13:39 IST
TN CM MK Stalin announces Rs 4,000 pandemic relief for over 2.07 crore ration card holders, cut in A- India TV Paisa
Photo:PTI

TN CM MK Stalin announces Rs 4,000 pandemic relief for over 2.07 crore ration card holders, cut in Aavin milk rate

चेन्‍नई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शुक्रवार को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहली बड़ी घोषणा करते हुए कोरोना राहत के रूप में राज्‍य के 2.07 करोड़ चावल राशनकार्ड धारक परिवार को 4,000 रुपये प्रदान करने के आदेश पर हस्ताक्षर किए। आदेश के मुताबिक 2,000 रुपये की पहली किस्त मई महीने में दी जाएगी। इसके अलावा मुख्‍यमंत्री ने दूध के दाम भी घटाने का ऐलान किया है।

विधानसभा चुनाव में द्रमुक को मिली प्रचंड जीत के बाद पार्टी अध्यक्ष मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन ने शुक्रवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने 68 वर्षीय स्टालिन को राजभवन में आयोजित सादे समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। स्टालिन पहली बार मुख्यमंत्री का पद संभालेंगे। स्टालिन के बाद कुल 33 मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई गई जिनमें से 15 पहली बार मंत्री पद संभालेंगे। स्टालिन समेत सभी 34 ने अपनी अंतरात्मा और द्रमुक की दशकों पुरानी परंपरा के अनुरूप तमिल में शपथ ली। शपथग्रहण से पहले, सफेद कमीज और धोती पहने स्टालिन ने पुरोहित को अपने मंत्रिमंडल का परिचय दिया।

द्रमुक के दिग्गज नेता एवं महासचिव दुराईमुरुगन को स्टालिन के बाद शपथ दिलाई गई और उन्हें सिंचाई परियोजनाओं में जल संसाधन मंत्री का प्रभार दिया गया तथा उनके पास खान एवं खनिज विभाग रहेगा। इससे पूर्व 2006-11 में द्रमुक के शासन में उनके पास लोक निर्माण कार्य जैसे विभागों का प्रभार था। गृह एवं अन्य विभागों जैसे लोक निर्माण, सामान्य प्रशासन, अखिल भारतीय सेवा, जिला राजस्व अधिकारी, विशेष कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं दिव्यांग व्यक्ति कल्याण विभागों का प्रभार मुख्यमंत्री स्टालिन का पास होगा। पूर्व निवेश बैंकर, पलानीवेल त्यागराजन, वित्त एवं मानव संसाधन मंत्री होंगे। केकेएसएसआर रामचंद्रन राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री होंगे। यहां के प्रख्यात पार्टी नेता और चेन्नई के पूर्व महापौर मा सुब्रमण्यन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री होंगे। के पोनमुदी उच्च शिक्षा मंत्री, थंगम तनारासू उद्योग मंत्री और पी के सेकाराबू हिंदू धर्म एवं धर्मार्थ बंदोबस्त विभाग का मंत्री बनाया गया है। वी सेंथिल बालाजी को बिजली विभाग का प्रभार दिया गया है। वह जे जयललिता की अगुवाई वाली अन्नाद्रमुक सरकार के दौरान 2011 से 2015 के बीच परिवहन मंत्री रहे थे और 2018 में द्रमुक में शामिल हो गए थे।

कृषि एवं पर्यावरण समेत कई विभागों का नाम बदल दिया गया है जैसे कृषि विभाग अब कृषि एवं कृषक कल्याण विभाग है और पर्यावरण विभाग का नाम पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग है। एमआरके पनीरसेल्वम कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री होंगे। ई वी वेलु लोक निर्माण मंत्री होंगे। गैर निवासी तमिल कल्याण एक नया विभाग है जिसका प्रभार जिंगी के एस मस्तान के पास होगा। उन्हें अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री भी बनाया गया है। स्टालिन की पत्नी दुर्गा और त्रिपलीकेन-चेपॉक सीट से चुनाव जीते उनके बेटे उदयनिधि स्टालिन समेत परिवार के अन्य सदस्यों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। द्रमुक अध्यक्ष के बड़े भाई एम के अलागिरि के बेटे दयानिधि एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री दयानिधि मारन उपस्थित थे। मंत्रिमंडल में दो महिला मंत्री भी हैं पूर्व मंत्री पी गीता जीवन जिन्हें समाज कल्याण एवं महिला सशक्तीकरण और एन कयालविजि सेल्वाराज जिन्हें आदि द्रविड़ार कल्याण मंत्री बनाया गया है। सेल्वाराज ने धारापुरम सीट से भाजपा की तमिलनाडु इकाई के अध्यक्ष एल मुरुगन को हराया है। विपक्षी अन्नाद्रमुक के शीर्ष नेता ओ पनीरसेल्वम, कांग्रेस के पी चिदंबरम समेत गठबंधन के नेता, एमडीएमके अध्यक्ष वाइको और राज्य के शीर्ष अधिकारी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। करीब एक घंटे 10 मिमनट तक चले शपथ ग्रहण समारोह में कोविड-19 नियमों का पालन किया गया और सभी ने मास्क लगाया हुआ था। बाद में, स्टालिन ने द्रमुक के संस्थापक एवं अपने पिता दिवंगत एम करुणानिधि को उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी और अपनी मां दयालु अम्मल का आशीर्वाद लिया।

देश की बड़ी दवा कंपनी का दावा, इन दो वजह से सुनामी की तरह फैला कोरोना

Fitch ने बताया भारत में इस वजह से बढ़े कोरोना संक्रमण के मामले, पीएम मोदी पर कही ये बात

SBI ने डिजिटल बैंकिंग उपभोक्‍ताओं को किया अलर्ट...

कोरोना मरीजों के लिए आई राहत की खबर...

दिल्‍ली में 10 मई को खत्‍म होगा क्‍या Lockdown...

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X