1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI उपभोक्‍ताओं के लिए बड़ी खबर, रखरखाव कार्यों की वजह से शुक्रवार को डिजिटल सेवाएं होंगी प्रभावित

SBI उपभोक्‍ताओं के लिए बड़ी खबर, रखरखाव कार्यों की वजह से शुक्रवार को डिजिटल सेवाएं होंगी प्रभावित

इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या क्रमश: 8.5 करोड़ और 1.9 करोड़ है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 07, 2021 8:11 IST
 SBI digital services to be affected due to maintenance on May 7- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

 SBI digital services to be affected due to maintenance on May 7

नई दिल्‍ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की डिजिटल सेवाएं शुक्रवार शाम प्रभावित होंगी। इसका कारण बैंक के डिजिटल बैंकिंग मंच का उन्नयन का प्रस्तावित कार्य है। पिछले महीने रखरखाव से जुड़े कार्यों की वजह से योनो, योनो लाइट, इंटरनेट बैंकिंग, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) समेत बैंक का डिजिटल बैंकिंग मंच प्रभावित हुआ था। एसबीआई ने गुरुवार को ट्विटर पर लिखा है हम रखरखाव संबंधी कार्य सात मई, 2021 को रात 10.15 से आठ मई, 2021 को देर रात 1.45 तक करेंगे। इस दौरान आईएनबी/योनो/योनो लाइट/यूपीआई सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी।

बैंक ने आगे कहा कि हमें ग्राहकों को होने वाली असुविधा के लिए खेद है और आपसे सहयोग का आग्रह है। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की 22,000 से अधिक शाखाएं हैं और 57,889 एटीएम है। 31 दिसंबर, 2020 की स्थिति के अनुसार इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या क्रमश: 8.5 करोड़ और 1.9 करोड़ है। वहीं बैंक के यूपीआई का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या 13.5 करोड़ है।

आईडीबीआई बैंक ने वीडियो-आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया शुरू की

आईडीबीआई बैंक ने कोविड संकट के बीच अपने ग्राहकों के लिए केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) अद्यतन करने के लिए वीडियो-आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया (वी-सीआईपी) शुरू की है। बैंक ने एक बयान में यह जानकारी दी। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए कुछ श्रेणी के ग्राहकों के लिए केवाईसी को युक्तिसंगत बनाने की बुधवार को घोषणा के बाद बैंक ने यह कदम उठाया है। इसके तहत आरबीआई ने प्रोप्राइटरशिप फर्मों, अधिकृत हस्ताक्षरकर्ताओं और कानूनी संस्थाओं के हितकारी मालिकों जैसी ग्राहकों की नई श्रेणियों के लिए वीडियो केवाईसी या वी-सीआईपी का दायरा बढ़ाने का भी फैसला किया है।

आईडीबीआई बैंक ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि ग्राहक अब शाखाओं में गये बिना ही वी-सीआईपी (वीडियो-आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया) के माध्यम से अपना केवाईसी अपडेट कर सकते हैं। बैंक के के उप-प्रबंध निदेशक सुरेश खटनहार ने इस पहल की घोषणा करते हुए कहा कि आईडीबीआई बैंक अपने ग्राहकों के लिये लगातार विभिन्न डिजिटल उपाय पेश करता रहा है। इसी कड़ी में ग्राहक अब शाखाओं में गये बिना ही वी-सीआईपी के माध्यम से अपना केवाईसी अपडेट कर सकते हैं।  उन्होंने कहा कि ग्राहक, बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध वी-सीआईपी लिंक के जरिए अपनी सुविधानुसार प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यह पूरी तरह से संपर्क रहित प्रक्रिया है।

कोरोना मरीजों के लिए आई राहत की खबर...

दिल्‍ली में 10 मई को खत्‍म होगा क्‍या Lockdown...

Covid-19 महामारी का सबसे बुरा असर आया सामने, 23 करोड़ भारतीयों को किया प्रभावित

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के प्रकोप को देखते हुए Honda Cars ने लिया बड़ा फैसला

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X