Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेल टिकटों के प्रसार के लिए आईआरसीटीसी ने भारतीय स्टेट बैंक से हाथ मिलाया

रेल टिकटों के प्रसार के लिए आईआरसीटीसी ने भारतीय स्टेट बैंक से हाथ मिलाया

आईआरसीटीसी ने एसबीआई से हाथ मिलाया है। दोनों मिलकर रेल टिकटों के प्रचार-प्रसार की योजना बनाएंगे। इसमें इंटरनेट टिकट और गैर-आरक्षित टिकट प्रणाली शामिल है।

Dharmender Chaudhary
Published on: July 20, 2016 21:20 IST
रेल टिकटों पर कंपनियां छपवा सकेंगी अपना विज्ञापन, IRCTC ने SBI से मिलाया हाथ- India TV Paisa
रेल टिकटों पर कंपनियां छपवा सकेंगी अपना विज्ञापन, IRCTC ने SBI से मिलाया हाथ

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से हाथ मिलाया है। दोनों मिलकर रेल टिकटों के प्रचार-प्रसार की विस्तृत योजना तैयार करेंगे। इसमें इंटरनेट टिकट और गैर-आरक्षित टिकट प्रणाली शामिल है।

रेलवे मंत्रालय के तहत काम करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आईआरसीटीसी ने इस बाबत एसबीआई के साथ एक समझौता ग्यापन पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत गैर-आरक्षित टिकट प्रणाली और ऐसी ही अन्य सेवाओं को संयुक्त रूप से लिया जाएगा। आईआरसीटीसी खानपान, पर्यटन और इंटरनेट टिकट जैसी गतिविधियों को संभालती है। आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हम दोनों संयुक्त रूप से आपसी सहयोग के क्षेत्रों की तलाश करेंगे और रेलवे टिकट के प्रचार-प्रसार के लिए एक विस्तृत रूप रेखा तैयार करेंगे। इसके तहत दोनों संयुक्त रूप से वित्तीय तौर पर व्यवहारिक सेवाएं उपलब्ध कराएंगे। इस समझौते पर आईआरसीटीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ए. के. मनोचा और एसबीआई की अध्यक्ष अरूंधति भट्टाचार्य ने 18 जुलाई को हस्ताक्षर किए।

जानिए रेलवे से जुड़े रोचक तथ्‍य

Indian Rail

rail-4  Indian Rail

rail-7 (1)Indian Rail

rail-1  Indian Rail

rail-6  Indian Rail

rail-2  Indian Rail

rail-3  Indian Rail

rail-5  Indian Rail

रेलवे ने हरियाणा सरकार के साथ मिलकर संयुक्त उद्यम बनाया

हरियाणा में रेल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए रेलवे ने हरियाणा सरकार के साथ मिलकर एक संयुक्त उद्यम कंपनी बनाई है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हरियाणा सरकार के साथ इस संयुक्त उपक्रम का गठन किए जाने के बाद कहा कि रेल परियोजनाओं का त्वरित क्रियान्वयन करने की दिशा में यह एक अच्छा कदम है। हरियाणा दूसरा ऐसा राज्य बन गया है जिसने रेलवे के साथ एक संयुक्त उपक्रम का निर्माण किया है। इससे पहले ओडिशा भी ऐसा ही करने के लिए एक सहमति ग्यापन पत्र पर हस्ताक्षर कर चुका है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement