1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सावधान! UIDAI ने बंद की आधार की प्रिंटिंग, आपको दिया ये दूसरा विकल्प

सावधान! UIDAI ने बंद की आधार की प्रिंटिंग, आपको दिया ये दूसरा विकल्प

आधार कार्ड Aadhaar Card हर भारतीय के लिए एक आवश्यक कानूनी दस्तावेज है। घर खरीदने से लेकर सिमकार्ड खरीदने तक यह हर जगह आवश्यक बन गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 27, 2021 13:47 IST
सावधान! UIDAI ने बंद की...- India TV Paisa

सावधान! UIDAI ने बंद की आधार की प्रिंटिंग, आपको दिया ये दूसरा विकल्प

आधार कार्ड (Aadhaar Card) हर भारतीय के लिए एक आवश्यक कानूनी दस्तावेज है। घर खरीदने से लेकर सिमकार्ड खरीदने तक यह हर जगह आवश्यक बन गया है। कोरोना काल में वैक्सिनेशन के लिए भी आपका आधार कार्ड एक जरूरी प्रूफ है। आधार कार्ड बनानें वाली संस्था Unique Identification Authority of India (UIDAI) आपको नया आधार बनने के बाद उसकी एक प्रिंटेड कॉपी प्रदान करती है। जिसमें आपकी तस्वीर, नाम, आयु, पता सहित अन्य जानकारियां दी जाती हैं।

लेकिन अब आधार ने यह बड़े आकार की प्रिंटेड कॉपी देना बंद कर दिया है। UIDAI ने ट्वीटर पर जानकारी देते हुए कहा है कि अब ग्राहकों को बड़े आकार की कॉपी प्रदान नहीं की जाएगी। इसकी जगह वे क्रेडिट कार्ड के आकार के PVC आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इसकी दर 50 रुपये तय की गई है। इस पीवीसी कार्ड का आकार एक डेबिट कार्ड जितना छोटा है, जो पहले के कार्ड के मुकाबले आसानी से अपनी पॉकेट या वॉलेट में रख सकते हैं। यूआईडीएआई ने अपनी वेबसाइट से आधार रिप्रिंट करवाने का विकल्प खत्म कर दिया है।

UIDAI ने ट्वीट में दी ये जानकारी 

एक व्यक्ति ने ट्विटर पर आधार कार्ड हेल्पलाइन से एक सवाल पूछा कि क्या मैं अपना आधार लेटर री-प्रिंट कर सकता हूं? मुझे वेबसाइट पर कोई ऑप्शन नहीं दिख रहा है। इस पर आधार हेल्प सेंटर ने जवाब देते हुए बताया कि यह सर्विस अब बंद कर दी गई है। आप ऑनलाइन माध्यम से आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। 

आपके पास है विकल्प 

यूआईडीएआई ने बताया कि आप चाहें तो पीवीसी कार्ड बनवा सकते हैं जो कि कैरी करने में बहुत ही आसान है। इसके अलावा आप आधार को फ्लेक्सिबल पेपर फॉर्मेट में रखना चाहते हैं तो आप ई-आधार का प्रिंट निकलवा सकते हैं। यह प्रिंटेड कॉपी भी आधार की तरह हर जगह मान्य होगी।  

ऐसे बनवाएं PVC आधार कार्ड

  1. अगर PVC आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in पर जाएं।  
  2. इसके बाद माय आधार पर क्लिक करें। यहां 'Order Aadhaar PVC Card' पर क्लिक करने के बाद आपके बाद आपके पास एक पेज open हो जाएगा। 
  3. वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। 
  4. इसके बाद आपको एक कैप्चा कोड या सिक्योरिटी कोड भरना होगा, जो एल्फान्यूमेरिक होगा। यहां पर आपको आपको एक छोटा कॉलम दिखेगा जहां लिखा होगा कि मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है। इस पर ध्यान से टिक करें।
  5. अब जो अल्टरनेटिव नंबर आपके डाला होगा उस पर OTP आएगा। 
  6. OTP डालने के बाद आपका आधार रीप्रिंट हो जाएगा। 
  7. वहीं 50 रुपये की फीस देकर आप इसे घर मंगवा सकते हैं। 
Write a comment
Click Mania
bigg boss 15