1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बच्चों को मिलेगा खास नीला आधार कार्ड, जानिए कैसे बनाएं अपने बच्चे का 'बाल आधार'

बच्चों को मिलेगा खास नीला आधार कार्ड, जानिए कैसे बनाएं अपने बच्चे का 'बाल आधार'

UIDAI 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खास बाल आधार जारी कर रही है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 13, 2020 7:02 IST
UIDAI- India TV Paisa

UIDAI

नई दिल्ली| UIDAI यानि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खास बाल आधार जारी कर रही है। अथॉरिटी ने आज ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी है। बच्चों के लिए ये खास आधार कार्ड नीले रंग का होगा। 

अथॉरिटी के मुताबिक छोटे बच्चों से उंगलियों के निशान आदि नहीं लिए जाएंगे। ये आधार सिर्फ 5 साल तक लागू रहेगा। 5 साल के बाद बच्चे की बायोमैट्रिक जानकारियां देनी होंगी जिसके बाद उसे आम आधार कार्ड जारी किया जाएगा। 7 साल की उम्र तक बायोमैट्रिक डीटेल्स न देने पर आधार कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।  सरकार के मुताबिक बाल आधार इसलिए जारी किया जा रहा है जिससे छोटे बच्चों को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके। 

बाल आधार बनवाने का ये है आसान तरीका

  • अगर आपका बच्चा 5 साल से कम उम्र का है और आप उसका बाल आधार बनाना चाहते तो पहले अपने नजदीकी आधार केंद्र पर कार्ड बनाने के लिए समय की बुकिंग करें। आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं।
  • समय मिलने पर आपको आधार केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना पड़ेगा
  • फॉर्म के साथ बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र लगाना होगा। 
  • बच्चे की कोई बायोमैट्रिक डीटेल नहीं ली जाएगी। इसकी जगह माता पिता को अपने ओरिजनल आधार कार्ड दिखाने होंगे, इनकी कॉपी फॉर्म के साथ लगेगी।
  • बच्चे का आधार कार्ड माता या पिता किसी के आधार कार्ड के साथ अटैच हो जाएगा। इसकी जानकारी आधार से अटैच फोन नंबर पर मैसेज के द्वारा मिलेगी
  • आधार कार्ड बनने के बाद माता या पिता के आधार में दर्ज ई मेल आईडी पर बाल आधार मेल कर दिया जाएगा 
Write a comment
X