Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अल्‍ट्राटेक करेगी जयप्रकाश एसोसिएट्स के सीमेंट प्‍लांट्स का अधिग्रहण, 16,500 करोड़ में होगा सौदा

अल्‍ट्राटेक करेगी जयप्रकाश एसोसिएट्स के सीमेंट प्‍लांट्स का अधिग्रहण, 16,500 करोड़ में होगा सौदा

आदित्‍य बिड़ला ग्रुप की कंपनी अल्‍ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड ने रविवार को कहा है कि उसने जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड के सीमेंट प्‍लांट खरीदने की सहमति दे दी है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: February 28, 2016 13:21 IST
अल्‍ट्राटेक करेगी जयप्रकाश एसोसिएट्स के सीमेंट प्‍लांट्स का अधिग्रहण, 16,500 करोड़ में होगा सौदा- India TV Paisa
अल्‍ट्राटेक करेगी जयप्रकाश एसोसिएट्स के सीमेंट प्‍लांट्स का अधिग्रहण, 16,500 करोड़ में होगा सौदा

नई दिल्‍ली। आदित्‍य बिड़ला ग्रुप की कंपनी अल्‍ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड ने रविवार को कहा है कि उसने जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड के सीमेंट प्‍लांट खरीदने की सहमति दे दी है। इस सौदे की कुल कीमत 16,500 करोड़ रुपए (2.4 अरब डॉलर) है। अल्‍ट्राटेक ने इस संपत्ति के लिए घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय बोलीदाताओं को पीछे छोड़ दिया है। अल्‍ट्राटेक ने कहा कि उसने जयप्रकाश के साथ उसके सीमेंट प्‍लांट का अधिग्रहण करने के लिए ज्ञापन समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। जयप्रकाश एसोसिएट्स के सीमेंट प्‍लांटों की कुल क्षमता 2.2 करोड़ टन सालाना है।

यह सौदा भारत के सबसे बड़े सीमेंट निर्माता अल्‍ट्राटेक की स्‍थापित क्षमता को एक तिहाई बढ़ाकर 9.7 करोड़ टन सालाना कर देगी और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर कपंनी जयप्रकाश को कर्ज से राहत मिलेगी। जयप्रकाश के सीमेंट प्‍लांट खरीदने में रुचि दिखाने वालों में आयरिश बिल्डिंग मैटेरियल ग्रुप सीआरएच और भारत की डालमिया सीमेंट भी शामिल थी।

रविवार की इस घोषणा में हालांकि, यह नहीं बताया गया है कि अल्‍ट्राटेक जेपी के कितने प्‍लांटों का अधिग्रहण करेगी। इसमें यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि इस सौदे में मध्‍य भारत स्थित जेपी के दो प्‍लांट भी शामिल हैं, जिन्‍हें खरीदने से शुक्रवार को अल्‍ट्राटेक ने मना कर दिया था। अदालत ने वर्तमान निर्देशों के तहत इस सौदे को मंजूरी देने से इंकार कर दिया था। जयप्रकाश अपना कर्ज चुकाने के लिए बहुत लंबे से अपना सीमेंट बिजनेस बेचने की कोशिश कर रही है। क्रेडिट सुईस ने अपने एक नोट में कहा है जयप्रकाश के ऊपर वित्‍त वर्ष 2014-15 के अंत तक 75,300 करोड़ रुपए का कर्ज है और वह लगातार 11 महीने से अपने ब्‍याज का भुगतान भी नहीं कर पा रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement