Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Whatsapp ने लिया U-Turn, लोगों की नाराजगी देख स्थगित किया प्राइवेसी अपडेट का प्लान

Whatsapp ने लिया U-Turn, लोगों की नाराजगी देख स्थगित किया प्राइवेसी अपडेट का प्लान

अपनी नई प्राइवेसी को लेकर दुनिया भर में फजीहत झेल रहे व्हाट्सएप ने अब यू टर्न ले लिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 16, 2021 9:04 IST
Whatsapp- India TV Paisa

Whatsapp

अपनी नई प्राइवेसी को लेकर दुनिया भर में फजीहत झेल रहे व्हाट्सएप (Whatsapp) ने अब यू टर्न (U Turn) ले लिया है। समाचार एजेंसी राॅयटर्स की खबर के मुताबिक व्हाट्सएप (Whatsapp) ने लोगों की नाराजगी को देखते हए अपने नए बिजनेस फीचर को फिलहाल के लिए टाल दिया है। फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाली मेसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने अपना प्राइवेसी अपडेट प्लान फिलहाल स्थगित कर दिया है। व्हाट्सएप का कहना है कि इससे यूजर्स को पॉलिसी के बारे में जानने और उसकी समीक्षा करने के लिए ज्यादा वक्त मिलेगा। व्हाट्सएप ने बताया है कि उसने लोगों के बीच फैली गलत जानकारी से बढ़ती चिंताओं के कारण प्राइवेसी अपडेट को टालने का फैसला लिया।

आम लोगों के मतलब की बात करें तो प्राइवेसी पाॅलिसी (Privacy Policy) को न अपनाने पर अब 8 फरवरी को आपका व्हाट्सएप खाता बंद नहीं होगा। कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि 8 फरवरी को किसी का भी अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं होगा। हम फिलहाल इसे लागू करने की तारीख को आगे बढ़ा रहे हैं। इसके साथ ही हम व्हाट्सएप की प्राइवेसी और सुरक्षा आदि को लेकर फैली गलत जानकारी को लोगों के सामने स्पष्ट करने के लिए काम कर रहे हैं।

व्हाट्सएप पहले भी दे चुका है सफाई 

प्राइवेसी से जुड़ा नोटिफिकेशन आने के बाद से फजीहत झेल रहा व्हाट्सएप अखबारों और सोशल मीडिया आदि के जरिए पहले ही सफाई दे चुका है। व्हाट्सएप ने नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर कहा है कि इससे दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ होने वाली निजी चैटिंग प्रभावित नहीं होगी। व्हाट्सएप ने कहा था कि नई पॉलिसी सिर्फ बिजनेस अकाउंट के लिए है। व्हाट्सएप ने ट्वीट करते हुए कहा है कि यूजर्स के चैट पहले की तरह एंड.टू.एंड एंक्रिप्शन के साथ पूरी तरह से सुरक्षित हैं। 

कंपनी के लिए बड़ा झटका है ये देरी 

व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप पर वाणिज्यिक एक्सचेंजों की सुविधा देकर राजस्व उत्पन्न करने की योजना के लिए देरी, एक बड़ा झटका है। व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग में लिखा कि 8 फरवरी को किसी को भी अपना अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं करना होगा। व्हाट्सएप पर प्राइवेसी और सिक्योरिटी कैसे काम करती है, इसके बारे में गलत जानकारी को सही करने के लिए हम बहुत कुछ करने जा रहे हैं।

क्या है मामला

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने यूजर्स को सेवा की शर्तों और गोपनीयता की नीति के बारे में अपडेट देना शुरू किया था। व्हाट्सएप ने इसमें बताया था कि वह कैसे उपयोक्ताओं के डेटा का प्रसंस्करण करती है और डेटा को फेसबुक के साथ किस तरह से साझा करती है। अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सएप की सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिये उपयोक्ताओं को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों और नीति से सहमत होना होगा। 

टेलिग्राम और सिग्नल को हुआ फायदा 

सिग्नल और टेलीग्राम जैसे प्रतिद्वंद्वी ऐप के डाउनलोड में वृद्धि देखी जा रही है। टेलिग्राम ने जहां जनवरी में ही 500 मिलियन एक्टिव यूजर्स का आंकड़ा पार किया। वहीं सिग्नल के पास इतनी ज्यादा संख्या में यूजर्स पहुंचे कि उसका सिस्टम ही बैठ गया।  टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने भी लोगों से व्हाट्सएप का इस्तेमाल बंद करने की अपील भी की। व्हाट्सएप के प्रमुख विल कैथार्ट ने एक के बाद एक ट्वीट करते हुए इस बारे में अपनी राय साझा की। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement