1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आर्थिक संकट में विकीपीडिया ? भारतीय पाठकों से मांगा डोनेशन

आर्थिक संकट में विकीपीडिया? भारतीय पाठकों से मांगा डोनेशन

विकीपीडिया ने भारत में लोगों से डोनेशन की मांग की है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 12, 2020 16:28 IST
Wikipedia- India TV Paisa

Wikipedia

स्वयंसेवी लेखकों, विशेषज्ञों के द्वारा चलाई जा रही विकीपीडिया को भारत में लोगों से मदद की उम्मीद है। विकीपीडिया पेज पर हर सर्च के साथ डोनेशन का संदेश सामने आ रहा है। इस संदेश के मुताबिक विकीपीडिया ने आर्थिक रूप से स्वतंत्र रहने के लिए लोगों से दान की अपील की है। संदेश के साथ ही भुगतान के लिए विकल्प भी दिए गए हैं।

विकीपीडिया के मुताबिक वो इस प्रोजेक्ट का व्यवसायीकरण नहीं करना चाहती, क्योंकि इससे दुनिया भर को काफी नुकसान होगा। यानि विकीपीडिया के मुताबिक वो विज्ञापनों की जगह लोगों के सहयोग से आगे बढ़ेगी। विकीपीडिया ने लोगों से 150 रुपये या उससे ज्यादा की रकम मांगी है। विकीपीडिया के मुताबिक वो लगातार डोनेशन की मांग करते हैं हालांकि 98 फीसदी पाठक दान नहीं देते। 

विकीपीडिया विकीमीडिया फाउंडेशन का एक प्रोजेक्ट है। फाउंडेशन के मुताबिक वो कैलिफोर्निया स्थित एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है जो पूरी तरह से पाठकों के दान पर चलता है। फाउंडेशन ने साफ किया कि उसे इंस्टीट्यूशन से दान और गिफ्ट भी मिलते हैं। विकीपीडिया पर दी जानकारी के मुताबिक अमेरिका में फाउंडेशन को दिए गए दान पर टैक्स छूट है। हालांकि टैक्स छूट पाने वाले अन्य देशों की लिस्ट में भारत का नाम नहीं है। नियमों के मुताबिक दान की गई राशि वापस भी की जा सकती है। 

फाउंडेशन विकीपीडिया सहित 10 से ज्यादा प्रोजेक्ट चला रही है, जिसमें विकीबुक्स, विक्शनरी, विकीन्यूज, विकीडाटा, विकीवर्सिटी शामिल हैं। फाउंडेशन ने साफ किया है कि विकीमीडिया का विकीलीक्स से कोई संबंध नहीं है। दोनो ही नामों में विकी शब्द शामिल हैं हालांकि दोनो ही बिल्कुल अलग हैं और अलग -अलग संस्थाओं द्वारा चलाए जा रहे हैं। 

Write a comment
X