Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ट्रेन टिकट कैंसिल करने पर मिलेगा 100% रिफंड, Paytm के इस नए फीचर से यूजर्स के हो गए बल्ले-बल्ले

ट्रेन टिकट कैंसिल करने पर मिलेगा 100% रिफंड, Paytm के इस नए फीचर से यूजर्स के हो गए बल्ले-बल्ले

Train Ticket: पेटीएम ने एक नई स्कीम लॉन्च की है, जिसके मुताबिक अब 100% रिफंड की सुविधा मिलेगी। इस फीचर्स का पेटीएम यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: March 23, 2023 21:47 IST
Train Ticket Cancellation Refund- India TV Paisa
Photo:FILE ट्रेन टिकट कैंसिल करने पर मिलेगा 100% रिफंड

Train Ticket Cancellation Refund: भारतीय रेल से आज के समय में लगभग इंडियन सफर करते हैं। कई बार टिकट कराने के बाद किसी कारणवश कैंसिल कराना पड़ जाता है। ऐसे में नियमानुसार उन्हें कुछ रुपये की पेनाल्टी भरनी पड़ती है या यूं कहें कि रिफंड के टाइम रेलवे उतना रकम माइनस कर वापस कर देता है, लेकिन अब उन ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर आई है। पेटीएम ने एक नई स्कीम लॉन्च की है, जिसके मुताबिक अब 100% रिफंड की सुविधा मिलेगी। भारत की प्रमुख भुगतान एवं वित्‍तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने आज घोषणा की है कि कंपनी ने पेटीएम सुपर ऐप के यूजर्स को ट्रेन टिकट की बुकिंग्‍स पर ‘कैंसल प्रोटेक्‍ट’ के साथ फ्री कैंसीलेशन का लाभ उठाने का मौका देगा।

कैंसिल प्रोटेक्ट के तहत मिलेगी 100% रिफंड की सुविधा

‘कैंसल प्रोटेक्‍ट’ कवर के साथ यूजर्स ट्रेन टिकट की उन बुकिंग्‍स पर 100% इंस्‍टैन्‍ट रिफंड का दावा कर सकते हैं। इसके लिए पेटीएम द्वारा बनाए गए दिशानिर्देशों को फॉलो करना होगा। प्रस्‍थान के निर्धारित समय से कम से कम 6 घंटे पहले या चार्ट बनने से पहले (जो भी पहले हो) कैंसल किया गया हो। तो उन्हें रिफंड मिल जाएगा। ‘कैंसल प्रोटेक्‍ट’ से यात्री नियमित और तत्‍काल ट्रेन टिकट कहीं से और कभी भी निरस्‍त कर सकते हैं और उनसे कोई सवाल नहीं पूछा जाएगा। 

पेटीएम ऐप पर ही उपलब्ध होगी सभी सुविधाएं

पेटीएम के साथ यूजर्स पेटीएम यूपीआई के माध्‍यम से बुक होने वाले ट्रेन टिकटों पर शून्‍य भुगतान शुल्‍क का आनंद ले सकते हैं। यूजर्स तत्‍काल टिकट बुक कर सकते हैं, ट्रेन के चलने की मौजूदा स्थिति का पता लगा सकते हैं, प्‍लेटफॉर्म नंबर देख सकते हैं और पेटीएम या दूसरे प्‍लेटफॉर्म्‍स पर बुक किये सभी टिकटों का पीएनआर जांच सकते हैं।

ये भी पढ़ें: RBI के सर्कुलर जारी करते ही टूट गई वर्षों पुरानी परंपरा, इस तारीख को खुलेंगे बैंक

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement