Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Air India और Vistara के मर्जर से एविएशन इंडस्ट्री पर क्या होगा असर? Indigo को मिलेगी सीधी टक्कर

Air India और Vistara के मर्जर से एविएशन इंडस्ट्री पर क्या होगा असर? Indigo को मिलेगी सीधी टक्कर

Air India Vistara Merger: एविएशन इंडस्ट्री में जल्द ही एक बड़ा उलटफेर देखने को मिलेगा। एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइन के मर्जर की तैयारी अपने अंतिम पड़ाव में चल रही है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 19, 2023 10:07 IST
Air India Vistara- India TV Paisa
Photo:FILE Air India Vistara

Air India Vistara: विस्तारा-एयर इंडिया विलय अपने अंतिम चरण के करीब पहुंच रहा है। भारत के विमानन उद्योग में टाटा समूह की स्थिति को मजबूत करने के लिए रणनीतिक रूप से तैयार किए गए इस कदम में विस्तारा, टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस के संयुक्त स्वामित्व वाला उद्यम एयर इंडिया के साथ विलय करने के लिए तैयार है। इस एकीकरण का लक्ष्य एक ऐसी ताकत तैयार करना है जो मौजूदा मार्केट लीडर इंडिगो के खिलाफ मजबूती से खड़ी हो सके। यदि सब कुछ योजना के अनुसार होता है और आवश्यक विनियामक अनुमोदन सुरक्षित हो जाते हैं, तो विलय अप्रैल 2024 तक पूरा हो जाना चाहिए। यह सौदा भारत सरकार द्वारा एयरलाइन के राष्ट्रीयकरण के 69 साल बाद, 2022 में टाटा समूह द्वारा एयर इंडिया का अधिग्रहण करने के बाद हुआ है।

विस्तारा-एयर इंडिया विलय से बदलेगी तस्वीर

विलय का उद्देश्य एक मजबूत विमानन पावरहाउस को जन्म देना है जो भारत के विस्तारित घरेलू फ़्लायर्स सेगमेंट में पाई का एक बड़ा हिस्सा हासिल कर सकता है। विस्तारा और एयर इंडिया दोनों की शक्तियों को मिलाकर, एकीकृत इकाई का लक्ष्य प्रतिद्वंद्वी बाजार खिलाड़ियों, विशेषकर इंडिगो के खिलाफ स्थिति को अपने पक्ष में करना है। विलय के बाद, सिंगापुर एयरलाइंस के पास नवगठित इकाई में महत्वपूर्ण 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी होने की उम्मीद है।

बनेगा बड़ा प्लेयर

जबकि विलय को अभी भी नियामक निकायों से हरी झंडी का इंतजार है, विस्तारा और एयर इंडिया के कर्मचारियों को एक करने के बारे में बातचीत पहले ही शुरू हो चुकी है। विस्तारा के सीईओ विनोद कन्नन ने विलय के बीच नौकरी की सुरक्षा के बारे में चिंताओं को दूर करते हुए कहा है कि हालांकि एकीकरण से कुछ भूमिकाओं में बदलाव हो सकता है, लेकिन इस विलय के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में विस्तारा में कर्मचारियों की संख्या कम करने की कोई योजना नहीं है। विस्तारा ने अपने स्टाफ को एयर इंडिया में मर्ज करने की तैयारी शुरू कर दी है। इस एयरलाइन के भारतीय विमानन परिदृश्य में एक शक्तिशाली खिलाड़ी के रूप में विकसित होने की उम्मीद है, जिसमें लगभग 140 विमानों का संयुक्त बेड़ा होगा। इस बेड़े से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मार्गों पर व्यापक कवरेज की पेशकश करने की उम्मीद है, जिससे इंडिगो जैसे प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ अपना रुख मजबूत होगा। नवगठित एयरलाइन के एयर इंडिया ब्रांडिंग और नाम के तहत उड़ान भरने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: Clean Energy का तेजी से बढ़ रहा मार्केट कैप, भारत-अमेरिका की जोड़ी लाएगी क्रांति

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement