1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Milk Price Hike: Amul और Mother Dairy ने दिया जोर का झटका, एक बार फिर इतने रुपये महंगा किया दूध, ये है नई रेट लिस्ट

Milk Price Hike: Amul और Mother Dairy ने दिया जोर का झटका, एक बार फिर इतने रुपये महंगा किया दूध, ये है नई रेट लिस्ट

Amul ने बयान में कहा गया है कि अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अब 500 मिलीलीटर अमूल सोना 31 रुपये, अमूल ताजा 25 रुपये और अमूल शक्ति 28 रुपये होगी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 16, 2022 16:38 IST
Amul And Mother Dairy Hike Milk Price- India TV Hindi News
Photo:FILE Amul And Mother Dairy Hike Milk Price

Highlights

  • अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है
  • इससे पहले दोनों दूध कंपनियों इसी साल मार्च में भी कीमतें बढ़ा चुकी हैं
  • किसानों से दूध की खरीद की लागत 10-11 प्रतिशत बढ़ गई है

Milk Price Hike: दूध की कीमतों ने एक बार फिर से आम आदमी को झटका दिया है। देश की दो प्रमुख दुग्ध कंपनी अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है। बढ़ी हुई कीमतें 17 अगस्त बुधवार से लागू होंगे। 

मदर डेयरी ने भी बढ़ाई कीमतें 

मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। मदर डेयरी ने मार्च में दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर बाजार में अग्रणी दूध आपूर्तिकर्ताओं में से एक है और पॉली पैक और वेंडिंग मशीनों के माध्यम से प्रति दिन 30 लाख लीटर से अधिक की बिक्री करती है। मदर डेयरी के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि कंपनी 17 अगस्त, 2022 से दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने के लिए ‘‘बाध्य’’ है। नई कीमतें सभी दूध के पैक पर लागू होंगी। 

 

Mother Dairy

Image Source : FILE
Mother Dairy

ये हैं अमूल की नई रेट लिस्ट 

गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GCMMF) ने भी अपने गोल्ड, ताजा और शक्ति दूध ब्रांड की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है। अमूल ने आधिकारिक बयान में कहा कि जीसीएमएमएफ ने गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र क्षेत्रों, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्य बाजारों में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है।

Amul Price List

Image Source : FILE
Amul Price List

लागत 10-11 प्रतिशत बढ़ी

पिछले पांच माह में कंपनी की लागत में काफी वृद्धि हुई है। किसानों से दूध की खरीद की लागत 10-11 प्रतिशत बढ़ गई है।। इसी तरह, गर्मी मौसम के लंबा खिंचने के कारण मवेशियों के चारे की लागत में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। Mother Dairy के अधिकारी के अनुसार, किसानों से खरीद की लागत में हुई वृद्धि का आंशिक बोझ ही उपभोक्ताओं पर डाला जा रहा है। कंपनी बिक्री से होने वाली कमाई का लगभग 75-80 प्रतिशत किसानों से दूध खरीदने पर करती है।

मार्च में भी 2 रुपये बढ़े थे दाम

इससे पहले दोनों दूध कंपनियों इसी साल मार्च में भी कीमतें बढ़ा चुकी हैं। 6 मार्च से लागू हुई बढ़ोत्तरी के बाद कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का उछाल आया था। जिसके बाद फुल क्रीम दूध 57 से बढ़कर 59 रुपये हो गया था। 

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022