Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Only 10 Minute: राशन की दुकान पर जाने से पहले होम डिलीवरी कर रही हैं ये Apps, दे रही हैं कैशबैक और बंपर डिस्काउंट

Only 10 Minute: राशन की दुकान पर जाने से पहले होम डिलीवरी कर रही हैं ये Apps, मुफ्त में दे रही हैं कैशबैक और बंपर डिस्काउंट

किराना एप ब्लिंकिट जो पूर्व में ग्रोफर्स के रूप में जानी जाती थी, इसी साल की शुरुआत से 10 मिनट में डिलीवरी शुरू कर चुकी है

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 14, 2022 11:49 IST
Home Delivery- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Home Delivery

Highlights

  • अब आप पलक झपकते ही घर पर किराना की डिलीवरी पा सकते हैं
  • बड़ी स्टार्टअप कंपनियां ग्राहकों को 10 मिनट में डिलीवरी आफर कर रही हैं
  • फूड डिलीवरी के क्षेत्र में भी 10 मिनट का फंडा चल निकला है

सामान की होम डिलीवरी के लिए घंटों और दिनों का इंतजार अब भूल जाइए। अब आप पलक झपकते ही घर पर किराना की डिलीवरी पा सकते हैं। देश की बड़ी स्टार्टअप कंपनियां ग्राहकों को 10 मिनट में डिलीवरी आफर कर रही हैं। दरअसल, किराना एप ब्लिंकिट जो पूर्व में ग्रोफर्स के रूप में जानी जाती थी, इसी साल की शुरुआत से 10 मिनट में डिलीवरी शुरू कर चुकी है। इसके बाद दूसरी कंपनियां भी इस होड़ में शामिल हो रही हैं।

किराना के अलावा फूड डिलीवरी के क्षेत्र में भी 10 मिनट का फंडा चल निकला है। इसमें ताजा नाम जोमैटो का है। Zomato ने घोषणा की कि वह आधिकारिक तौर पर 10 मिनट की डिलीवरी स्पेस में प्रवेश कर रहा है। हालांकि जोमेटो का दायरा फूड डिलीवरी स्पेस तक होगा। इसके साथ जबकि प्रतिद्वंद्वी स्विगी का इंस्टामार्ट 10 मिनट में किराने के सामान की डिलीवरी कर रहा है। भारत में Zepto और BlinkIt (पूर्व में Grofers) जैसे ऐप दिए गए 1o-मिनट की डिलीवरी पेश कर रही है। यहां हम उन ऐप्स पर एक नज़र डालते हैं जो भारत में 10 मिनट की डिलीवरी सेवा प्रदान करते हैं।

Zepto 

Zepto एक मुंबई स्थित इंस्टेंट डिलीवरी स्टार्टअप है। Zepto 10 मिनट का इंस्टेंट ग्रॉसरी ऐप है जिसकी स्थापना दो 19 वर्षीय स्टैंडफोर्ड ड्रॉपआउट आदित पालिचा और कैवल्य वोहरा ने की थी। यह मुंबई स्थित किराना डिलीवरी स्टार्टअप है जो 10 मिनट के भीतर आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी करता है। यह ऐप 2020 में शुरू हुआ था। ग्राहक हजारों लोकप्रिय वस्तुओं में से ऑर्डर चुन सकते हैं जिनमें ताजा खेत सब्जियां और फल, किराने का सामान, डेयरी और बहुत कुछ शामिल हैं। 

ब्लिंकिट (जिसे पहले ग्रोफर्स के नाम से जाना जाता था)

ब्लिंकिट (जिसे पहले ग्रोफर्स के नाम से जाना जाता था) एक गुड़गांव स्थित कंपनी है, जिसे अलबिंदर ढींडसा द्वारा स्थापित किया गया है जो 10 मिनट के समय में किराने का सामान और आवश्यक वस्तुओं को वितरित करता है। ऐप ने इन 1o-मिनट की डिलीवरी के लिए ट्रेंड शुरू किया। हाल ही में, Zomato ने त्वरित वाणिज्य फर्म ब्लिंकिट को $150 मिलियन का ऋण दिया। कंपनी 100 प्रतिशत प्रतिस्थापन गारंटी और वास्तविक उत्पादों का भी वादा करती है।

स्विगी इंस्टामार्ट

स्विगी के इंस्टामार्ट को बैंगलोर, दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई और पुणे में एक्सेस किया जा सकता है। इंस्टामार्ट लगभग 15 से 30 मिनट में जरूरी सामान डिलीवर करता है। सेवा को स्विगी ऐप के होम पेज पर एक्सेस किया जा सकता है और कोई भी ऐप से ऑर्डर कर सकता है।

बिगबास्केट की BB now

बिग बास्केट ने बीबी नाउ के माध्यम से अपनी तत्काल किराना डिलीवरी सेवा भी शुरू कर दी है। आप इसे बिग बास्केट ऐप में ही पा सकते हैं। यह 10-20 मिनट की डिलीवरी का वादा करता है, लेकिन विफलता के मामले में, यह कुछ नियमों और शर्तों जैसे अत्यधिक ट्रैफ़िक, पीक ऑवर्स, अवांछित मुद्दों आदि के अधीन 5 प्रतिशत कैशबैक का भी वादा करता है।

जोमैटो इंस्टा

Zomato ने की कि वह अपने ग्राहकों को रिकॉर्ड 10 मिनट में खाना पहुंचाएगा। इस सर्विस को जोमैटो इंस्टेंट कहा जाएगा। कंपनी अप्रैल से गुरुग्राम में चार स्टेशनों के साथ पायलट शुरू करेगी। इसमें बेस्टसेलर आइटम होंगे - पूर्वानुमान के आधार पर पार्टनर रेस्तरां से इसके फिनिशिंग स्टेशनों पर लगभग 20-30 व्यंजन।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement