Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. लक्ष्मी मित्तल की बड़ी घोषणा, गुजरात में आर्सेलर मित्तल बनाएगी दुनिया का सबसे बड़ा स्टील प्लांट

लक्ष्मी मित्तल की बड़ी घोषणा, गुजरात में आर्सेलर मित्तल बनाएगी दुनिया का सबसे बड़ा स्टील प्लांट

स्टील कंपनी आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल ने वाइब्रेंट गुजरात समिट में बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि कंपनी हजीरा में साल 2029 तक दुनिया की सबसे बड़ी स्टील मैन्यूफैक्चरिंग साइट का निर्माण करेगी।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: January 10, 2024 12:59 IST
आर्सेलर मित्तल बनाएगी...- India TV Paisa
Photo:FILE आर्सेलर मित्तल बनाएगी दुनिया का सबसे बड़ा स्टील प्लांट

वाइब्रेंट गुजरात समिट (Vibrant Gujarat Summit) में एक के बाद एक बिजनसमैन बड़ी निवेश घोषणाएं कर रहे हैं। देश के जाने-माने स्टील कारोबारी लक्ष्मी मित्तल (Lakshmi Mittal) ने भी इस समिट में बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि आर्सेलर मित्तल (Arcelor Mittal) हजीरा में दुनिया की सबसे बड़ी स्टील मैन्यूफैक्चरिंग साइट का निर्माण करेगी। उन्होंने कहा कि इसे साल 2029 तक तैयार कर दिया जाएगा। बुधवार को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन दिवस है। लक्ष्मी मित्तल स्टील कंपनी आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन हैं।

2.4 करोड़ टन होगी सालाना कैपेसिटी

10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में बोलते हुए मित्तल ने बताया कि इस स्टील प्लांट की कैपेसिटी 24 मिलियन टन सालाना की होगी। उन्होंने बताया कि समिट में हजीरा प्लांट के दूसरे चरण के लिए आर्सेलर मित्तल ने गुजरात सरकार के साथ MoU साइन किया है।

पहले चरण के लिए पीएम ने की थी भूमि पूजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2021 में प्लांट के पहले चरण के लिए भूमि पूजा की थी। इस प्लांट का निर्माण अभी जारी है और यह साल 2026 में पूरा हो जाएगा। मित्तल ने कहा, 'मैं पिछले साल सितंबर में वाइब्रेंट गुजरात के लिए यहां आया था। तब पीएम मोदी ने हमें बताया था कि कैसे इस मेगा-ग्लोबल इवेंट ने आइडियाज, इमेजिनेशन और प्रोसेस कंटिन्यूटी के आधार पर संस्थागत ढांचा तैयार किया है। पीएम ने तब कहा था कि वन अर्थ, वन फैमिली और वन फ्यूचर की थीम के साथ भारत का गौरव बढ़ेगा।'

12 जनवरी तक चलेगी समिट

वाइब्रेंट गुजरात समिट का आज बुधवार को उद्घाटन दिवस है। यह समिट गांधीनगर में आयोजित हो रही है। इस समिट में आज पीएम मोदी और कई केंद्रीय मंत्रियों सहित दुनियाभर के बड़े कारोबारी मौजूद हैं। कई कारोबारी ग्रुप्स ने समिट के पहले ही दिन बड़ी निवेश घोषणाएं की हैं। गौतम अडानी ने गुजरात में अगले 5 साल में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक निवेश करने की घोषणा की है। सुजुकी मोटर्स ने भी गुजरात में 38,200 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की है। यह समिट 10 से 12 जनवरी तक चलेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement