Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार द्वारा खरीदी गई 'भारत' ब्रांड चना दाल घरेलू उपभोक्ताओं में सबसे हिट, दाम भी है कम

सरकार द्वारा खरीदी गई 'भारत' ब्रांड चना दाल घरेलू उपभोक्ताओं में सबसे हिट, दाम भी है कम

सरकार घरेलू उपलब्धता को बढ़ावा देने और कीमतों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से पिछले कुछ वर्षों से चना सहित विभिन्न प्रकार की दालों का बफर स्टॉक बनाए रख रही है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 10, 2024 15:09 IST
देश में घरेलू उपभोक्ताओं के बीच चना दाल (सभी ब्रांड शामिल) की मासिक खपत 8 लाख टन है।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV देश में घरेलू उपभोक्ताओं के बीच चना दाल (सभी ब्रांड शामिल) की मासिक खपत 8 लाख टन है।

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को कहा कि भारत-ब्रांडेड 'चना दाल'एक चौथाई बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड बनकर उभरा है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2023 में लॉन्च की गई भारत-ब्रांडेड चना दाल को बढ़त हासिल है क्योंकि इसकी कीमत दूसरे ब्रांडों के लगभग 80 रुपये प्रति किलोग्राम की तुलना में 60 रुपये प्रति किलोग्राम कम है।

मासिक खपत 8 लाख टन

खबर के मुताबिक, 'भारत' ब्रांड के तहत खुदरा बिक्री की जाने वाली सरकार द्वारा खरीदी गई चना दाल को लेकर प्रतिक्रिया अच्छी रही। देश में घरेलू उपभोक्ताओं के बीच चना दाल (सभी ब्रांड शामिल) की मासिक खपत 8 लाख टन है, इसका एक-चौथाई हिस्सा 'भारत' ब्रांड चना दाल है। लगभग 2.28 लाख टन भारत ब्रांड चना दाल अक्टूबर 2023 से अब तक बेची जा चुकी है। उन्होंने कहा कि मासिक औसत बिक्री लगभग 45,000 टन थी।

बिक्री 100 खुदरा केंद्रों से हुई शुरू

शुरुआत में, बिक्री 100 खुदरा केंद्रों के माध्यम से शुरू हुई और अब 21 राज्यों के 139 शहरों को कवर करते हुए 13,000 तक पहुंच गई है। इसमें मोबाइल और फिक्स्ड खुदरा बिक्री केंद्र दोनों शामिल हैं। दालों की कीमतें एक टोकरी की तरह व्यवहार करती हैं। चने की कीमतों को नीचे लाने के लिए बफर स्टॉक का इस्तेमाल करने से अन्य दालों की कीमतों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है।

दालों का बफर स्टॉक बनाए रख रही है सरकार

सरकार घरेलू उपलब्धता को बढ़ावा देने और कीमतों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से पिछले कुछ वर्षों से चना सहित विभिन्न प्रकार की दालों का बफर स्टॉक बनाए रख रही है। यह पहली बार है, सरकार नेफेड, एनसीसीएफ, केंद्रीय भंडार और पांच राज्य सहकारी समितियों के माध्यम से भारत ब्रांड के तहत चना दाल की खुदरा बिक्री कर रही है। सचिव ने बताया कि इन एजेंसियों को बफर स्टॉक से 47 रुपये की रियायती दर पर कच्चा चना दिया जा रहा है।

83 रुपये प्रति किलोग्राम, इस शर्त के साथ कि उन्हें खुदरा मूल्य 60 रुपये प्रति किलोग्राम से कम नहीं होना चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement