Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चना दाल अब सिर्फ 60 रुपये प्रति किलो खरीदें, जानें कहां से खरीद पाएंगे बाजार से आधे दाम पर दाल

चना दाल अब सिर्फ 60 रुपये प्रति किलो खरीदें, जानें कहां से खरीद पाएंगे बाजार से आधे दाम पर दाल

चना भारत में सबसे अधिक मात्रा में उत्पादित होने वाला दलहन है और पूरे देश में कई रूपों में इसका सेवन किया जाता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 18, 2023 16:09 IST
चना दाल- India TV Paisa
Photo:FILE चना दाल

आम लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए मोदी सरकार ने एक और कदम उठाया है। सरकार ने कम कीमत पर टमाटर बेचने के बाद अब सस्ता चना का दाल बेचने का फैसला किया है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि सरकार ने'भारत दाल' ब्रांड नाम के तहत चना दाल लॉन्च किया है। इसके एक किलोग्राम पैक की कीमत 60 रुपये है जबकि 30 किलोग्राम पैक 55 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेचा जाएगा। दिल्ली-एनसीआर में राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) के खुदरा आउटलेट पर इसकी बिक्री की जाएगी।

उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतों पर दालें उपलब्ध कराने की तैयारी

'भारत दाल' की शुरूआत लोकसभा चुनाव से पहले सरकार के चना स्टॉक को चना दाल में परिवर्तित करके उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतों पर दालें उपलब्ध कराने की दिशा में केंद्र द्वारा उठाया गया एक कदम है। चना दाल की मिलिंग और पैकेजिंग नेफेड द्वारा दिल्ली-एनसीआर में अपनी खुदरा दुकानों और एनसीसीएफ, केंद्रीय भंडार और सफल के आउटलेट के माध्यम से वितरण के लिए की जाती है।

भारत में सबसे अधिक उत्पादित होने वाला दलहन चना

इस व्यवस्था के तहत, चना दाल राज्य सरकारों को उनकी कल्याणकारी योजनाओं, पुलिस, जेलों और उनके उपभोक्ता सहकारी दुकानों के माध्यम से वितरण के लिए भी उपलब्ध कराई जाती है। चना भारत में सबसे अधिक मात्रा में उत्पादित होने वाला दलहन है और पूरे देश में कई रूपों में इसका सेवन किया जाता है। आपको बता दें कि बाजार में इस समय चना दाल 100 से 140 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। इस पहल से आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। 

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement