Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पोस्ट ऑफिस में 2,000 रुपये के नोट बदले जाने को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, दूसरे ऑप्शन से चलाना पड़ेगा काम

पोस्ट ऑफिस में 2,000 रुपये के नोट बदले जाने को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, दूसरे ऑप्शन से चलाना पड़ेगा काम

Rs 2,000 notes Big update: आज 2,000 रुपये के नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले दिन काफी भीड़ नहीं देखने को मिली है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: May 23, 2023 16:09 IST
Exchange of Rs 2,000 Notes- India TV Paisa
Photo:FILE Exchange of Rs 2,000 Notes

Exchange of Rs 2,000 Notes: कुछ बैंक शाखाओं में 2,000 रुपये के नोटों को छोटे मूल्य वर्ग के नोटों से बदलने के पहले दिन मंगलवार को छोटी कतारें देखी गईं। बैंक शाखाएं सुबह जब खुलीं तो नोट बदलने के लिए कोई खास भीड़ नहीं देखी गई। महानगरों में निजी क्षेत्र के बैंकों की शाखाओं में सामान्य रूप से कारोबार हुआ। इसी बीच आज एक बड़ी खबर सामने आई है कि पोस्ट ऑफिस में 2,000 रुपये के नोट नहीं बदले जा सकेंगे। यानी कि आपको नोट बदलने के लिए बैंक में जाना पड़ेगा। बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के एक बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिलहाल बहुत अधिक भीड़ नहीं देखी गई है, क्योंकि नोट बदलने के लिए चार महीने का समय है और 2,000 रुपये की मुद्रा भी चलन में अपेक्षाकृत कम है। पिछली बार 2016 में हुई नोटबंदी से अलग इस बार 2,000 रुपये के नोट कानूनी रूप से वैध बने हुए हैं। 

यह वैध मुद्रा बना रहेगा

अधिकारी ने कहा कि अभी शाखाओं में ज्यादा भीड़ नहीं है और मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार जमा स्वीकार की जा रही है। इस बीच आरबीआई ने बैंकों को सलाह दी है कि वे 2,000 रुपये का नोट बदलने या जमा करने आए लोगों को धूप के बचाने के लिए ‘शेड’ का इंतजाम करें। साथ ही कतार में लगे लोगों के लिए पीने के पानी की भी व्यवस्था की जाए। उल्लेखनीय है कि 2016 में नोटबंदी के दौरान बैंकों में नोट बदलने के लिए कतारें लगी थीं और आरोप है कि इस दौरान कई ग्राहकों की मृत्यु भी हो गई थी। गत शुक्रवार को 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा के बावजूद यह वैध मुद्रा बना रहेगा। 

नोटों का ब्योरा रखने को कहा गया

2016 में नोटबंदी की घोषणा के बाद ऐसा नहीं था। रिजर्व बैंक ने सोमवार को जारी अधिसूचना में कहा, ‘‘बैंकों को अपनी शाखाओं में इंतजार करने वाले ग्राहकों के लिए शेड और पानी की व्यवस्था करने की सलाह दी गई है। बैंकों को नोट बदलने की सुविधा सामान्य तरीके से काउंटर पर उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसके अलावा बैंकों को रोजाना जमा किए जाने वाले और बदले जाने वाले 2,000 के नोटों का ब्योरा रखने को कहा गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement