Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2024: टेक-सेवी युवाओं की चांदी, 50 साल तक इंटरेस्ट फ्री लोन, टेक सेक्टर के लिए बड़ी घोषणाएं

Budget 2024: टेक-सेवी युवाओं की चांदी, 50 साल तक इंटरेस्ट फ्री लोन, टेक सेक्टर के लिए बड़ी घोषणाएं

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मौजूदा सरकार का आखिरी बजट पेश किया है। इस अंतरिम बजट में वित्त मंत्री ने टेक सेक्टर के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं। साथ ही, टेक सेवी युवाओं को 50 साल के लिए इंटरेस्ट फ्री लोन देने की बात कही है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 01, 2024 13:44 IST
Budget 2024- India TV Paisa
Photo:FILE Budget 2024

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मौजूदा सरकार का आखिरी बजट पेश किया है। अंतरिम बजट में केन्द्र सरकार ने खास तौर पर युवाओं, महिलाओं, किसानों पर फोकस किया है। केन्द्रीय वित्त मंत्री ने आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए एक कदम और बढ़ाया है। साथ ही, टेक सेवी युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का कोष बनाने की बात कही है। साथ ही, डीप-टेक टेक्नोलॉजी के लिए नई स्कीम लाने की बात कही है। ट

टेक सेवी युवाओं के लिए बड़ी घोषणाएं

अपने बजट भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नए युग की टेक्नोलॉजी और डेटा लोगों की जिंदगी और व्यवसाय को बदल रही है। यही नहीं, नई टेक्नोलॉजी नई आर्थिक व्यवस्था को भी सक्षम बना रही है। पीएम मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री और अटल बिहारी वाजपेयी के जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान के साथ जय अनुसंधान जोड़ा है, जो दर्शाता है कि विकास के लिए इनोवेशन जरूरी है।

  1. आज के टेक-सेवी युवाओं के लिए यह एक स्वर्णिम काल है। युवाओं को 50 साल तक इंटरेस्ट फ्री लोन देने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा। इससे निजी क्षेत्र को अनुसंधान बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
  2. आत्मनिर्भरता को स्थापित करने के लिए सरकार रक्षा जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डीप-टेक टेक्नोलॉजी के लिए नई स्कीम लाएगी।
  3. संचार मंत्रालय के लिए 1.37 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

Budget 2024

Image Source : FILE
Budget 2024

सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा

सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास के लिए बजट को दोगुना से ज्यादा कर दिया गया है। पिछले वित्त वर्ष मोदी सरकार ने इसके लिए 3,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया था, जो इस वित्त वर्ष के लिए बढ़ाकर 6,903 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत को बढ़ाने के लिए यह घोषणा की है। बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां अब भारत में स्मार्टफोन, लैपटॉप बना रही हैं। सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले का इकोसिस्टम डेवलप होने के बाद इन कंपनियों की सप्लाई चेन सुदृढ़ होगी और डिवाइस मैन्युफैक्चरिंग में तेजी आएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement