1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Good News: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार ने दी खुशखबरी, केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान

Good News: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार ने दी खुशखबरी, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान

नया महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू होगा। केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च की सैलरी में नए महंगाई भत्ते के साथ पूरा भगुतान कर दिया जाएगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: March 30, 2022 17:44 IST
DA- India TV Paisa
Photo:FILE

DA

Highlights

  • केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी, कैबिनेट ने दी मंजूरी
  • केंद्रीय कर्मचारियों DA अब बढ़कर 34 फीसदी हुआ
  • इस बढ़ोतरी का फायदा 47.68 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को होगा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मियों और पेंशनभोगियों को 'महंगाई भत्ता' यानी डीए में तीन फीसदी वृद्धि की मंजूरी दे दी है। केंद्र की इस बढ़ोतरी का फायदा 47.68 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होगा। नया महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू होगा। केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च की सैलरी में नए महंगाई भत्ते (DA Hike) के साथ पूरा भगुतान कर दिया जाएगा। हालांकि, एरियर की रकम को बाद में क्रेडिट किया जा सकता है। कैबिनेट की अधिसूचना में कहा गया है कि 'मूल वेतन' शब्द का अर्थ सातवें वेतन आयोग मैट्रिक्स के अनुसार प्राप्त वेतन है और इसमें विशेष वेतन जैसे किसी अन्य प्रकार का वेतन शामिल नहीं है।

कैबिनेट की बैठक में मुहर लगी 

केंद्रीय कर्मचारी को महंगाई भत्ता बढ़ाने पर मुहर केंद्रीय कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में लगी। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए की दर 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत हो जाएगा। बढ़े हुए डीए की दरें पहली जनवरी से लागू होंगी। बढ़े हुए डीए की दरें लागू होने के बाद सरकार पर हर साल 9540 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।  

साल में दो बार डीए का भुगतान 

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच अपडेट किया जाता है। महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके DA का कैलकुलेशन किया जाता है। सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को DA दिया जाता है। यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता है। डीए में बढ़ोतरी से अब अगर किसी कर्मचारी को 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी है तो उसे महंगाई भत्ता के तौर पर 6120 रुपये मिलेगा। इसी तरह अधिकतम सैलरी स्लैब वाले कर्मचारियों का डीए बढ़कर 19346 रुपये प्रति माह हो जाएगा।

 

Write a comment
erussia-ukraine-news