Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Changes Rule from 1st August: 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये पांच नियम, पहले जान लेंगे तो नहीं होगी परेशानी

Rule Changes from 1st August: 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये पांच नियम, पहले जान लेंगे तो नहीं होगी परेशानी

Rule Changes from 1st August: अगर आप 31 July तक आईटीआर नहीं भरते हैं तो आगे आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 30, 2022 13:32 IST
Rule Changes from 1 August - India TV Paisa
Photo:FILE Rule Changes from 1 August

Rule Changes from 1st August:: ध्यान दें! 1 अगस्त से आपकी जिंदगी से जुड़े कई नियम बदलने जा रहे हैं। जो नियम बदल रहे हैं उनमें बैंकिंग व्यवस्था से जुड़े नियम शामिल हैं। होने वाले बदलाव से आपको कुछ दिक्कतें भी आ सकती हैं और आपकी जेब पर सीधा असर भी पड़ने वाला है। इसलिए इन्हें जानना जरूरी है। आइए, जानते हैं कि अगले महीने की पहली तारीख से कौन-कौन से नियम बदलने जा रहे हैं।

1. 1 अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे

PM Kisan सम्मान निधि योजना की केवाईसी के लिए भी आपको 31 जुलाई का वक्त दिया गया है। 1 अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे। किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ई.केवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने का ऐलान किया गया था। इससे पहले ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 मई थी।

2. ITR भरने पर लगेगा जुर्माना

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की डेडलाइन 31 जुलाई है। यह समयसीमा उन टैक्सपेयर्स के लिए है, जिन्हें अपने खातों का ऑडिट कराने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप इस तारीख तक आईटीआर नहीं भरते हैं तो आगे आपको  जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर आपकी सालाना आय पांच लाख रुपये से ज्यादा है तो आपको 5,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसी तरह अगर आपकी की सालाना इनकम पांच लाख रुपये से कम है तो आपको फिर 1,000 रुपये तक जुर्माना देना पड़ सकता है।

3. चेक से जुड़ा नियम बदलेगा

बैंक ऑफ बड़ौदा 1 अगस्त 2022 से चेक से जुड़ा एक अहम नियम बदलने जा रहा है। बैंक ने पांच लाख रुपये या उससे ज्यादा की राशि वाले चेक के पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करेगा। ऐसे में अगले महीने से चेक क्लियर होने से पहले ऑथेंटिकेशन के लिए बैंक को जानकारी देनी होगी। बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए ऐसा करने जा रहा है। चेक में आपको एसएमएस एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के द्वारा बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, अमाउंट, चेक नंबर आदि को दर्ज करना होगा। इसके बाद इन सभी जानकारी को क्रॉस वेरीफाई किया जाएगा और उसके बाद ही चेक को क्लियर किया जाएगा।

4. अगले महीने 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

अगस्त के महीने में त्योहारों और छुट्टियों के कारण 13 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।  स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी से बड़े त्यौहार अगले महीने हैं। इसके चलते बैंक करीब 13 दिन बंद रहेंगे।

5. LPG की कीमत में बदलाव संभव

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतें बदलती है। ऐसे में इस बार भी 1 अगस्त से गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होने की संभावना है। कंपनियां इस बार घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव कर सकती हैं। बता देंए पिछली बार कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ थाए जबकि घरेलू गैस सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement