Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2023 में किसानों के खेतों में आ सकती है हरियाली, Agriculture Sector के लिए दिखे ये संकेत

Budget 2023 में किसानों के खेतों में आ सकती है हरियाली, Agriculture Sector के लिए दिखे ये संकेत

बजट- 2023 जल्द ही आने वाला है, वहीं कृषि क्षेत्र को इस बजट से बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं। बता दें कि पूर्ववत में सरकार ने किसानों की आमदनी दोगुना करने का लक्ष्य तय किया था, जिसको पूरा करने के लिये सरकार की ओर बेहतर कदम भी उठाये गये थे। इसके साथ ही बीते सालों की अपेक्षा सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिये आवंटन को भी बढ़ाया है,

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 27, 2023 14:23 IST
Budget- 2023 expectations on agriculture field  - India TV Paisa
Photo:CANVA कृषि क्षेत्र के लिये बजट- 2023 में हो सकते हैं ये ऐलान

Budget 2023 expectations: वर्ष 2022 किसानों के लिये मौसम के हिसाब से काफी चुनौतीपूर्ण रहा है, वहीं इस दौरान सरकार ने इस क्षेत्र में फोकस करके अपनी योजनाओं का दायरा बढ़ाया है। दूसरी ओर इन योजनाओं का फायदा प्रत्यक्ष रूप से किसानों को मिला है, वहीं सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिये इस दौरान कार्य भी किया है। दूसरी ओर बीते सालों की अपेक्षा किसानी में अब के दौर में लागत भी बढ़ी है, जिसके परिणामस्वरूप किसान अपेक्षाकृत मुनाफा नहीं कमा पाये हैं, वहीं सरकार ने इस ओर ध्यान देते हुये कई तरह की योजनाएं भी लागू की है। वहीं अब आने वाले बजट- 2023 से कृषि क्षेत्र बड़े बदलाव की उम्मीद कर रहा है, आज हम बतायेंगे कि किसानों की कौनसी उम्मीदें बजट- 2023 से जुड़ी हुई हैं। 

कृषि क्षेत्र से जुड़ी चीजों पर कम हो जीएसटी

बता दें कि किसान लंबे समय से किसानी में इस्तेमाल होने वाली चीजों में से जीएसटी घटाने और हटाने की मांग कर रहे हैं, ऐसे में बजट 2023 से किसानों को उम्मीद है कि इसे कम किया जायेगा। दूसरी ओर ऐसा होने से किसानों की उत्पादन लागत बढ़ेगी, जिससे उनकी आय भी बढ़ेगी। वहीं मौजूदा समय में हैंड पम्प, खेती की मशीनें, ट्रेलर आदि पर भारी जीएसटी लागू है।

इस साल आवंटन बढ़ने की उम्मीद

फाइनेंसियल वर्ष 2022-23 के लिये कृषि क्षेत्र के लिए सरकार की ओर से 1.40 लाख करोड़ का आवंटन किया गया था, जोकि 2021-22 के अनुमानों से बहुत अधिक था। ऐसे में किसान सरकार से बजट -2023 में कृषि क्षेत्र के आवंटन के लिये 20-25 % फीसद बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। 

क्या बढ़ेगी किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट

मौजूदा समय में सीमांत किसानों को क्रेडिट कार्ड पर 1,0000 से 5,0000 हजार तक का लोन बहुत ही कम ब्याज पर मिलता है, जहां किसान इस पैसे का उपयोग खाद, बीज, कृषि उपकरणों की खरीद पर करते हैं। दूसरी ओर बीते सालों से खाद की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई है, ऐसे में किसानों की मांग है कि इसे बढ़ाया जाये जिससे उन्हें इनकी खरीद पर आसानी हो। वहीं बजट- 2023 में किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ने की उम्मीद लगाये बैठे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement