1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारतीय समय अनुसार रात 2 बजे फेड का फैसला आएगा, 30 मिनट बाद जेरोम पॉवेल की प्रेस कॉन्फ्रेंस

भारतीय समय अनुसार रात 2 बजे फेड का फैसला आएगा, 30 मिनट बाद जेरोम पॉवेल की प्रेस कॉन्फ्रेंस

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 26, 2022 18:53 IST
FED- India TV Hindi News
Photo:AP

FED

Highlights

  • फेड की अगली बैठक 15-16 मार्च को होनी है
  • पिछले महीने अमेरिका में बेरोजगारी दर 4% से नीचे आई
  • फेड ब्‍याज दरों में 0.25 फीसदी से 0.50 फीसदी तक इजाफा कर सकता है

नई दिल्ली। अमेरिकी केंद्रीय बैंक यानी फेडरल रिजर्व की बैठक का नतीजा आज भारतीय समय अनुसार रात 2 बजे आएगा। इसके ठीक 30 मिनट बाद के फेड के चेयरमैन जेरोम पॉवेल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीटिंग का पूरा ब्योरा मीडिया को देंगे। हालांकि, इस बैठक के बारे में कोई ब्योरा अभी तक सामने नहीं आया है कि फेड ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला करेगा या आगे के लिए टाल देगा। फेड की अगली बैठक 15-16 मार्च को होनी है। 

फेड के फैसले आने से पहले कई जानकारों का कहना है कि पिछले महीने अमेरिका में बेरोजगारी दर 4% से नीचे आ गई थी। यानी अमेरिकी अर्थव्यवस्था पूर्ण रोजगार मुहैया कराने के करीब है। ऐसे में अमेरिकी फेड के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का यही सबसे माकूल समय है। यानी फेड ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान आज की रात कर सकता है। 

ब्‍याज दरें बढ़ाई तो क्‍या होगा

विशेषज्ञों द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि मार्च की बैठक में अमेरिकी फेड ब्‍याज दरों में 0.25 फीसदी से 0.50 फीसदी तक इजाफा कर सकता है, जो अभी जीरो के आसपास है। इस फैसले से भारत समेत दुनियाभर के बाजारों पर असर देखने को मिल सकता है। बाजार में लिक्विडिटी में कमी आएगी। वहीं, फेड के फैसले से डॉलर मजबूत और रुपया कमजोर होगा। इसका असर भारत जैसे देशों पर बुरा होगा। विदेशों में पढ़ने से लेकर धूमने पर अधिक खर्च करना होगा। कंपनियों को भी नुकसान उठाना होगा।

Latest Business News

Write a comment