Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बजट को लेकर आज से वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण शुरू करेंगी बैठक, यहां जानें पूरा शेड्यूल

बजट को लेकर आज से वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण शुरू करेंगी बैठक, यहां जानें पूरा शेड्यूल

बजट को लेकर आज से बैठक का दौर शुरू होने जा रहा है। भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल से इस महीने के 28 तारीख तक अलग-अलग बैठकों में हिस्सा लेंगी।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: November 21, 2022 0:05 IST
संबंधित तस्वीर- India TV Paisa
Photo:PTI संबंधित तस्वीर

Pre-Budget Meetings: केंद्र सरकार आज बजट की तैयारी शुरू करने जा रही है। कल से होने वाली इस बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ कई अहम ग्रुप के सदस्य शामिल होंगे, जिनके साथ वित्त मंत्री अलग-अलग बैठक भी करेंगी।

कल इन लोगों के साथ करेंगी बैठक

सोमवार को वह दो समूहों में बुनियादी ढांचे और जलवायु परिवर्तन पर उद्योग के कप्तानों और विशेषज्ञों के साथ परामर्श करेंगी। 22 नवंबर को सीतारमण कृषि और कृषि प्रसंस्करण क्षेत्रों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगी। बाद में उसी दिन, वह पूंजी बाजार और वित्तीय क्षेत्रों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगी।

24 और 28 को भी होगी बैठक

केंद्रीय बजट 2023-24 के लिए क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सेवा, व्यापार और सामाजिक क्षेत्रों के प्रतिनिधि 24 नवंबर को उनसे मिलेंगे। 28 नवंबर को सीतारमण ट्रेड यूनियनों और श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ अर्थशास्त्रियों से भी मुलाकात करेंगी। वित्तमंत्री के 1 फरवरी, 2023 को 2023-24 का बजट पेश करने की संभावना है।

यहां जानें पूरा शेड्यूल

Image Source : INDIA TV
यहां जानें पूरा शेड्यूल

सीतारमण का होगा पांचवा बजट

भारत में इस महीने जो महंगाई दर की रिपोर्ट जारी की गई है, उसमें सुधार देखा गया है। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए दर से अभी भी महंगाई अधिक है। अगले बजट में केंद्र सरकार के सामने इन चुनौतियों से निपटने की जिम्मेदारी होगी। बता दें, ये बजट वित्त मंत्री का पांचवा बजट होगा। इसमें रोजगार के अवसर बढ़ाने से लेकर आने वाले समय में भारत को मंदी की चपेट में बचाने के लिए रणनीति बनाने की जिम्मेदारी भी इन्हीं के कंधो पर होगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement