Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब आपके डिवाइस में होंगी 'मेड इन इंडिया' चिप, जल्द होगी देश के पहले सेमीकंडक्टर संयंत्र की घोषणा

अब आपके डिवाइस में होंगी 'मेड इन इंडिया' चिप, जल्द होगी देश के पहले सेमीकंडक्टर संयंत्र की घोषणा

आज भारत में उपयोग होने वाले 99 प्रतिशत मोबाइल फोन यहीं बनते हैं। यह 10 साल पहले की स्थिति के विपरीत है जब 99 प्रतिशत फोन आयात होते थे।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 14, 2023 19:35 IST
First semiconductor fab will be declared in a few weeks, IT Minister Ashwini Vaishnaw- India TV Paisa
Photo:FILE First semiconductor fab will be declared in a few weeks

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि पहले सेमीकंडक्टर संयंत्र की घोषणा कुछ सप्ताह में हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि विनिर्माण परिवेश को बढ़ाने के लिए समर्थ नीतियों और सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता के दम पर देश अगले तीन-चार साल में एक जीवंत चिप उद्योग के लिए तैयार है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने उद्योग मंडल सीआईआई के ‘पार्टनर समित’ 2023 में एक सत्र के दौरान कहा कि आज भारत में उपयोग होने वाले 99 प्रतिशत मोबाइल फोन यहीं बनते हैं। यह 10 साल पहले की स्थिति के विपरीत है जब 99 प्रतिशत फोन आयात होते थे। उन्होंने कहा, “और अब परिवेश भारत के पक्ष में हो रहा है।

मोबाइल फोन विनिर्माण के क्षेत्र में भारत दूसरे स्थान पर है जबकि निर्यात करने के मामले में तीसरे स्थान पर है।” वैष्णव ने कहा कि इस साल मोबाइल फोन निर्यात 9.5-10 अरब डॉलर के आंकड़े पर पहुंचने की उम्मीद है।

उनके अनुसार, आपूर्ति पक्ष को बढ़ावा देने के लिए केंद्र द्वारा प्रमुख पहल की गई हैं। इसमें अनुकूल परिवेश को बढ़ावा देने और स्पष्ट रूप से निर्धारित नीतिगत ढांचे को सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है। उन्होंने कहा कि सरकार सेमीकंडक्टर उद्योग को बनाने और बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। भारत सभी संबद्ध लोगों से सक्रियता से संवाद कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement