Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Bloomberg 50: एशिया के सबसे व्यस्त कारोबारी बने गौतम अडानी, किसी भी दूसरे शख्स से ज्यादा तेजी से बढ़ी संपत्ति

Bloomberg 50: एशिया के सबसे व्यस्त कारोबारी बने गौतम अडानी, किसी भी दूसरे शख्स से ज्यादा तेजी से बढ़ी संपत्ति

ब्लूमबर्ग के अनुसार गौतम अडानी की सम्पत्ति दुनिया में किसी भी अन्य शख्स के मुकाबले सबसे तेजी से बढ़ी है। रिपोर्ट के अनुसार इस साल उनकी निजी संपत्ति में 49 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई।

Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 15, 2022 17:00 IST
Gautam Adani- India TV Paisa
Photo:FILE Gautam Adani

भारत के मशहूर कारोबारी गौतम अडानी का सिक्का इस समय दुनिया पर चल रहा है। इस साल फरवरी में भारतीय हमवतन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडानी को मशहूर मैगजीन ब्लूमबर्ग ने अपने टॉप 50 कारोबारियों की लिस्ट में शामिल किया है। ब्लूबमर्ग ने ताजा प्रकाशित लिस्ट में गौतम अडानी को एशिया का सबसे व्यस्त डीलमेकर का खिताब दिया है। इस समय वे बर्नार्ड अरनॉल्ट और एलोन मस्क के बाद दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 

ब्लूमबर्ग के अनुसार गौतम अडानी की सम्पत्ति दुनिया में किसी भी अन्य शख्स के मुकाबले सबसे तेजी से बढ़ी है। रिपोर्ट के अनुसार इस साल उनकी निजी संपत्ति में 49 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई। जिसके चलते अडानी बिल गेट्स और वारेन बफेट को पीछे छोड़कर आगे निकल गए। अब 125.5 बिलियन डॉलर की निवल संपत्ति के साथ-साथ अडानी ने महशूर कारोबारी और अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को भी पीछे छोड़ चुक हैं। अदानी लगातार अपने बुनियादी ढांचे के समूह का विस्तार कर रहे हैं। 

सबसे व्यस्त डीलमेकर 

गौतम अडानी इस साल एशिया में सबसे व्यस्त डीलमेकर रहे हैं। इस साल की बड़ी डील की बात करें तो उन्होंने 10 बिलियन डॉलर में स्विस सीमेंट दिग्गज होल्सिम लिमिटेड की भारत इकाइयों को खरीदा है। अडानी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी माना जाता है। हाल ही में उन्होंने ब्रॉडकास्टर एनडीटीवी को भी खरीदा है। इसके अलावा अडानी अन्य कई सेक्टर्स में तेजी से विस्तार कर रहे हैं। 

हीरा व्यापारी के रूप में की शुरुआत

गौतम अडानी अपनी परिवार की पहली पीढ़ी के उद्यमी। उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। अडानी ने मुंबई में एक हीरा व्यापारी के रूप में शुरुआत की और हाल के कुछ वर्षों में भारत सहित ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में अपने कारोबार से धाक जमाई। अडानी की कारमाइकल कोयला खदान की डील काफी विवादों में रही थी और वे पर्यावरणविदों के निशाने पर आ गए। हाल ही में अडानी ने हरित ऊर्जा के क्षेत्र में 70 बिलियन डॉलर का निवेश किया है। इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र से बाहर निकलकर अडानी आज सीमेंट और नवीकरणीय ऊर्जा, साथ ही हवाई अड्डों और खनन जैसे क्षेत्रों में कदम रख चुके हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement