Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gold Rate : सोने की कीमत में आई गिरावट, जानिए क्या यही है खरीदारी का सही समय

Gold Rate : सोने की कीमत में आई गिरावट, जानिए क्या यही है खरीदारी का सही समय

विशेषज्ञों के अनुसार सोने में अभी उठापटक का दौर है, जिसके चलते दाम अभी अधिक और कम हो रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: June 04, 2022 19:33 IST
Gold - India TV Paisa
Photo:FILE

Gold 

Highlights

  • इंटरनेशनल मार्केट में सोना 1851 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ
  • निवेशकों के लिए रुक रुक कर थोड़ा थोड़ा निवेश करना समझदारी भरी स्ट्रैटजी
  • विशेषज्ञ मानते हैं कि अभी 1825 तक सोना गिर सकता है

Gold Rate : सोना महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही निवेश का भी अच्छा साधन है। ऐसे में गिरावट के वक्त सोना खरीदना हमेशा लाभकारी होता है। क्रूड की बढ़ती कीमतों के बीच इंटरनेशनल मार्केट में सोना लगातार गिरावट दिखा रहा है। हालांकि शुक्रवार को कुछ मुनाफावसूली के कारण इंटरनेशनल मार्केट में सोना 1851 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

भारतीय बाजार में भी सोना 50984 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या सोना खरीदने का यह बेहतर समय है या फिर अभी निवेश के लिए ठहरना चाहिए। या फिर निवेशकों के लिए रुक रुक कर थोड़ा थोड़ा निवेश करना समझदारी भरी स्ट्रैटजी होगी। 

अभी और मंदा हो सकता है सोना 

विशेषज्ञों के अनुसार सोने में अभी उठापटक का दौर है, जिसके चलते दाम अभी अधिक और कम हो रहे हैं। बीते सप्ताह के मध्यम में जहां सोना 1865 डॉलर प्रति औंस के भाव पर था, वह हफ्ते के आखिर में शुक्रवार को 1850 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। विशेषज्ञ मानते हैं कि अभी 1825 तक सोना गिर सकता है। इसका असर भारत में भी दिख सकता है और मौजूदा ​स्तर से 500 से 700 रुपये तक कीमतें घट सकती हैं। ऐसे में सावधानी पूर्वक छोटी छोटी खरीद करना सही स्ट्रैटजी होगी। 

यूक्रेन युद्ध तक सोने में रहेगी वॉलेटेलिटी 

अमेरिका में मंदी के बादल मंडरा रहे हैं, वहीं यूक्रेन युद्ध भी लंबा खिचता जा रहा है। 

अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में बढ़ोतरी हुई जिसके चलते सोने पर दवाब बन रहा ह। ऐसे में सोने में कुछ गिरावट दिख सकती है, लेकिन बाद में अच्छे कमाई के मौके बन सकते हैं। आने वाले समय में सोने में 52,300 से 52,800 रुपये के लेवल देखने को मिल सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement