Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gold rate today: धनतेरस से पहले सोना हुआ सस्ता, चांदी के दामों में भी आई गिरावट

Gold rate today: धनतेरस से पहले सोना हुआ सस्ता, चांदी के दामों में भी आई गिरावट

अगले सप्ताह से शुरू होने वाले धनतेरस और दिवाली सहित त्योहारों के कारण अक्टूबर से दिसंबर के दौरान भारत में सोने के गहनों, सिक्कों और छड़ों की मांग चरम पर होती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 19, 2022 8:52 IST
Gold rate today - India TV Paisa
Photo:PTI Gold rate today

Gold rate today: धनतेरस के पहले सोने-चांदी की कीमत में आज फिर गिरावट देखने को मिली है। भारत में 22 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव  आज 46,570 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है जो बीते दिन भाव 46,610 रुपये था। इस तरह सोने की कीमत में 40 रुपये की कमी आई है। चांदी भी 500 रुपये लुढ़ककर 55,300 रुपये प्रति किलो आ गई है। गौरतलब है कि भारत में आज सोने की कीमतें इस महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। मंगलवार को एमसीएक्स पर सोना वायदा सपाट था। एमसीएक्स पर सोने का भाव 50,320 प्रति 10 ग्राम रहा चांदी का वायदा भाव 56,542 रुपये प्रति किलोग्राम था। धनतेरस 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा। विश्लेषकों का कहना है कि धनतेरस से पहले कीमतों में गिरावट भारत में खुदरा मांग बढ़ सकती है।

त्योहारों के कारण मांग में बड़ा उछाल संभव

अगले सप्ताह से शुरू होने वाले धनतेरस और दिवाली सहित त्योहारों के कारण अक्टूबर से दिसंबर के दौरान भारत में सोने के गहनों, सिक्कों और छड़ों की मांग चरम पर होती है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारत में आभूषणों की बिक्री पिछले साल की अंतिम तिमाही में लगभग दोगुनी हो गई, क्योंकि महामारी का असर अब बिल्कुल खत्म हो गया है। वैश्विक बाजारों में सोना 0.1% बढ़कर 1,652.23 डॉलर प्रति औंस हो गया। हाजिर चांदी 0.2% बढ़कर 18.7181 डॉलर प्रति औंस हो गई।

शुद्धता खरीदने से पहले चेक करें

सोना की कीमत बढ़ने के साथ आजकल फेक ज्वैलरी की मार्केट में धड़ल्ले से बिक्री की जा रही है। इसे लेकर ISO ने लोगों को सोना खरीदने से पहले हॉलमार्क जरूर चेक करने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि, कई छोटे जगह अभी भी ज्वैलर्स बिना हॉलमार्क वाल गहने बेच रहे हैं। हॉलमार्क के जरिए आप असली और नकली सोने के बीच का फर्क कर पाते हैं। इसलिए हमारी सलाह ही आप सिर्फ हॉलमार्क वाले ही गहने खरीदें। हॉलमार्क वाले गहना अगर 18 कैरेट से बना है तो उसपर 750 लिखा रहेगा, 21 कैरेट पर 875, 23 कैरेट पर 958 और 24 कैरेट सोने के पर 999 लिखा रहता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement