Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अरबपतियों की सूची में भारत का दबदबा, दुनिया के सिर्फ दो देश हमसे आगे

अरबपतियों की सूची में भारत का दबदबा, दुनिया के सिर्फ दो देश हमसे आगे

बाजारों में एक साल की गिरावट, बढ़ती महंगाई और पूर्वी यूरोप में युद्ध के बावजूद, 1,000 से अधिक अरबपति वास्तव में फोर्ब्स की 2022 की सूची में शामिल लोगों की तुलना में अधिक अमीर हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 05, 2023 8:48 IST
अरबपतियों की सूची में भारत का दबदबा- India TV Paisa
Photo:FILE अरबपतियों की सूची में भारत का दबदबा

अरबपतियों की सूची में भारत का दबदबा कायम है। हमसे आगे दुनिया के सिर्फ दो देश अमेरिका और चीन है। फोर्ब्स वल्र्ड की अरबपतियों की सूची 2023 के अनुसार, भारत में कुल 169 अरबपति रहते हैं, जिनकी कुल नेटवर्थ 675 अरब डाॅलर है। इस लिस्ट के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी 63.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे अमीर भारतीय हैं। लिस्ट के मुताबिक अंबानी दुनिया के 9वें सबसे अमीर हैं। अमेरिका में अभी भी सबसे अधिक अरबपतियों रहते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में 735 अरबपति रहते हैं, जिनकी कुल नेट वर्थ 4.5 खरब डॉलर है। 562 अरबपतियों के साथ चीन (हांगकांग और मकाऊ) सहित दूसरे स्थान पर है।

शेयर बाजार में बिकवाली से अरबपतियों को नुकसान

 

गिरने वाले स्टॉक, खराब यूनिकॉर्न, और बढ़ती ब्याज दरों ने दुनिया के सबसे धनी लोगों के लिए गिरावट का साल बना दिया। विश्व स्तर पर, सूची में पिछले साल 2,668 से नीचे 2,640 दहाई अंकों का भाग्य गिना गया। कुल मिलाकर, दुनिया के अरबपति अब 12.2 खरब डॉलर की ताकत हैं, जो मार्च 2022 में 12.7 खरब डॉलर से 500 बिलियन डॉलर कम है। लगभग आधी सूची एक साल पहले की तुलना में खराब है, जिसमें एलन मस्क भी शामिल है, जो ट्विटर के अपने महंगे अधिग्रहण के बाद नंबर 1 से नंबर 2 पर गिर गए, जिससे टेस्ला के शेयर भी डूबे। लक्जरी सामानों की दिग्गज कंपनी एलवीएमएच के प्रमुख बर्नार्ड अर्नोल्ट ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना नाम दर्ज किया, पहली बार फ्रांस के नागरिक ने रैंकिंग का नेतृत्व किया।

अरबपतियों की सूची में बर्नार्ड अर्नोल्ट पहले स्थान पर

बाजारों में एक साल की गिरावट, बढ़ती महंगाई और पूर्वी यूरोप में युद्ध के बावजूद, 1,000 से अधिक अरबपति वास्तव में फोर्ब्स की 2022 की सूची में शामिल लोगों की तुलना में अधिक अमीर हैं। लग्जरी गुड्स टाइकून अरनॉल्ट का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है। पिछले साल से उनकी कुल संपत्ति में 53 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है, जो दुनिया पर किसी से भी बड़ा लाभ है। उनके एलवीएमएच के शेयर, जो लुई वुइटन, क्रिश्चियन डायर और टिफनी एंड कंपनी जैसे ब्रांडों के मालिक हैं, मजबूत मांग के कारण 18 प्रतिशत बढ़ गए। 211 बिलियन डॉलर मूल्य का, बर्नार्ड अर्नोल्ट ने विश्व के अरबपतियों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। यह पहली बार नंबर 1 पर है- और पहली बार फ्रांस के नागरिक ने सूची का नेतृत्व किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement