Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश की इकोनॉमी के लिए आई Good News, अक्टूबर में औद्योगिक उत्पादन 3.2% बढ़ा

देश की इकोनॉमी के लिए आई Good News, अक्टूबर में औद्योगिक उत्पादन 3.2% बढ़ा

डेटा के मुताबिक, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का आउटपुट अक्टूबर 2021 में 2 फीसदी बढ़ा है। अक्टूबर में, माइनिंग सेक्टर के उत्पादन में 11.4 फीसदी का उछाल आया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 10, 2021 18:15 IST
IIP- India TV Paisa
Photo:FILE

IIP

Highlights

  • इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में सालाना आधार पर 3.2 फीसदी की तेजी दर्ज की गई
  • मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का आउटपुट अक्टूबर 2021 में 2 फीसदी बढ़ा है
  • माइनिंग सेक्टर के उत्पादन में 11.4 फीसदी का उछाल आया है

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक और सुखद आंकड़ा सामने आ गया है। कोरोना को पीछे छोड़ेते भारत में औद्योगिक उत्पादन में जबर्दस्त छलांग लगाई है। नेशनल स्टैटिक्स ऑफिस की तरफ से अक्टूबर महीने के लिए इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन इंडेक्स का आंकड़ा आ गया है। अक्टूबर में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में सालाना आधार पर 3.2 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। 

डेटा के मुताबिक, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का आउटपुट अक्टूबर 2021 में 2 फीसदी बढ़ा है। अक्टूबर में, माइनिंग सेक्टर के उत्पादन में 11.4 फीसदी का उछाल आया है। वहीं, पावर जनरेशन में 3.1 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। अक्टूबर 2020 में आईआईपी में 4.5 फीसदी की तेजी देखी गई थी।

इस साल अप्रैल से अक्टूबर की अवधि के दौरान, आईआईपी में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। पिछले समान अवधि में, इसमें 17.3 फीसदी की गिरावट देखी गई थी। कोरोना वायरस महामारी की वजह से पिछले साल मार्च से अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा है, तब इसमें 18.7 फीसदी की बड़ी गिरावट आई थी।

अप्रैल 2020 में आर्थिक गतिविधियों में गिरावट की वजह से इसमें 57.3 फीसदी की गिरावट आई थी। इसके पीछे वजह कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के बाद लगाया गया लॉकडाउन रहा था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement