Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Jyoti CNC IPO: ज्योति सीएनसी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 315-331 रुपये प्रति शेयर तय किया, जानें कब लगा पाएंगे पैसा

Jyoti CNC IPO: ज्योति सीएनसी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 315-331 रुपये प्रति शेयर तय किया, जानें कब लगा पाएंगे पैसा

कंपनी के शेयर ग्रे मार्केट में अच्छी तेजी में ट्रेड कर रहे हैं। आज प्रति शेयर पर 145 रुपये GMP पर बना हुआ है। अगर लिस्टिंग वाले दिन तक यह स्थिति बनी रहती है तो शेयर 43.81% के मुनाफे के साथ 476 रुपये प्रति शेयर पर लिस्टिंग हो सकती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 04, 2024 17:39 IST
IPO- India TV Paisa
Photo: FILE आईपीओ

Jyoti CNC IPO: आईपीओ निवेशकों के लिए नए साल में पैसा लगाने का मौका आ गया है। एक और कंपनी अपना आईपीओ लेकर आ रही है। आपको बता दें कि गुजरात की ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन अपना आईपीओ लेकर आ रही है। कंपनी ने अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए मूल्य दायरा 315-331 रुपये प्रति शेयर तय किया है। यह प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होने वाला 2024 का पहला सार्वजनिक निर्गम भी होगा। कंपनी लगभग 10 साल में दूसरी बार अपने शेयरों को सूचीबद्ध करने की योजना बना रही है। आरंभिक दस्तावेजों के अनुसार, ज्योति सीएनसी का तीन-दिन का आईपीओ 9 जनवरी को खुलकर 11 जनवरी को बंद होगा। 

एंकर निवेशक 8 से कर पाएंगे निवेश 

वहीं एंकर निवेशक निर्गम से एक दिन पहले आठ जनवरी को शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे। इसमें कहा गया है कि निवेशक न्यूनतम 45 शेयरों के लिए और उसके गुणकों में बोली लगा सकेंगे। कंपनी को पिछले महीने आईपीओ लाने के लिए बाजार नियामक सेबी से मंजूरी मिली थी। ज्योति सीएनसी ने इससे पहले 2013 में भी आईपीओ के माध्यम से धन जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) में आवेदन किया था लेकिन बाद में उसने अपना विचार बदल दिया था। आईपीओ के तहत कंपनी 1,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी। इसमें कोई बिक्री पेशकश (ओएफएस) नहीं होगी। कंपनी ने निर्गम का 75 प्रतिशत पात्र संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए, 15 प्रतिशत गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) के लिए और शेष 10 प्रतिशत खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) के लिए आरक्षित रखा है।

इन कामों में आईपीओ से मिले पैसे का होगा इस्तेमाल 

गुजरात स्थित कंपनी ने शुद्ध निर्गम का 75% योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए, 15 प्रतिशत उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों (गैर-संस्थागत निवेशकों) के लिए और शेष 10 प्रतिशत खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित किया है। धातु काटने के लिए कंप्यूटर संख्यात्मक नियंत्रण (सीएनसी) मशीनों के निर्माता ने कर्ज चुकाने के लिए आईपीओ से प्राप्त ₹475 करोड़ रुपये को रखा है। वहीं लंबी अवधि के लिए कार्यशील पूंजी की जरूरतों के लिए अतिरिक्त ₹360 करोड़ आवंटित करने की योजना बनाई है। नेट फ्रेश इश्यू से शेष धनराशि सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए निर्धारित की जाएगी। ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन भारत में दूसरी सबसे बड़ी सीएनसी मशीन निर्माता होने का दावा करती है और वित्त वर्ष 2022 में इसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 8% थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement