Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. FD से करना चाहते हैं बढ़ियां कमाई, तो जान लें ये शानदार फंडे

FD से करना चाहते हैं बढ़ियां कमाई, तो जान लें ये शानदार फंडे

हम निवेश करने के बेहतर मौके तलाशते रहते हैं, वहीं अगर आप FD यानी Fixed Deposit में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको इन बातों के बारे में अवश्य जान लेना चाहिये, जिससे आप आगे बेहतर रिटर्न पा सकें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 25, 2023 7:00 IST
Important information about to fixed deposit interest rates - India TV Paisa
Photo:CANVA निवेश करने का है प्लान, जानें इन फिक्स्ड डिपॉजिट इंटरेस्ट रेट्स के बारे में

बीते दिनों रेपो रेट्स में वृद्धि होने से FD रेट्स यानी फिक्स्ड डिपॉजिट रेट्स में भी वृद्धि हो रही है, जहां SBI, HDFC, ICICI और यस बैंक ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। जहां एक साल की FD कराने पर 4 से 5 % फीसद और 6 से 7 % फीसद तक का ब्याज मिल रहा है। दूसरी ओर ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल आता है कि मौजूदा समय में FD पर निवेश किया जाए या फिर रहने दिया जाये। वहीं आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप बेहतर रिटर्न पाना चाहते हैं तो इस तरह से यहां निवेश करके बेहतर रिटर्न पा सकते हैं। 

इन बैंकों ने बढ़ाई है FD की ब्याज दरें, कर सकते हैं निवेश

बता दें कि SBI की FD अगर आप कराते हैं तो आपको अधिकतम 7 % फीसद ब्याज दर का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही ICICI बैंक में दो साल की FD कराने पर 7 % फीसद ब्याज दर, HDFC में दो साल की FD कराने 7 % फीसद ब्याज दर, Yes Bank में दो साल FD कराने पर 7.50 % फीसद ब्याज दर का लाभ मिलेगा। ऐसे में आप यहां आसानी से निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। 

ऐसे करें निवेश, यह तरीका है सही

अगर आप बढ़ी हुई ब्याज दरों का अधिक लाभ उठाना चाहते हैं तो आप बड़ा निवेश करने की बजाय छोटे हिस्से में FD पर निवेश करें। वहीं ऐसा करने पर आप समय-समय पर बढ़ती हुई ब्याज दरों का लाभ उठा पायेंगे, जहां आप 2 लाख की FD की जगह इसे दो भागों में करके यानी 1-1 लाख की FD ले सकते हैं, इससे आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा।  

इन बातों का भी रखें ध्यान, इनसे भी बचे

बता दें कि FD से मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से टैक्स के दायरे में आता है, जहां आप जो भी FD की ब्याज दरों से कमाएंगे वो आपकी सालाना आय में जुड़ेगा ऐसे में आप इस बात का ध्यान अवश्य रखें। इसके साथ ही FD लेते समय आप FD का ऑटो रिन्युअल का ऑप्शन लेने से बचे, क्योंकि FD मैच्योर होने के बाद ब्याज दर फिर से पूर्ववत की तरह हो जायेगी। इस वजह से इससे बचे, क्योंकि यह आपको बढ़ी हुई ब्याज दर का फायदा लेने से रोक देता है। इसलिए फिक्स डिपॉजिट स्कीम में समझदारी से निवेश करना चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement