1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खुशखबरी! CNG और PNG हुई सस्ती, महानगर गैस ने कीमतों में की कटौती

CNG Price Cut: खुशखबरी! CNG और PNG हुई सस्ती, महानगर गैस ने कीमतों में की कटौती

CNG के उपयोग से वाहन मालिक को ईंधन लागत पर 48 प्रतिशत की बचत करने में मदद मिलेगी। वहीं PNG उपयोगकर्ताओं के मामले में, LPG की तुलना में बचत 18 प्रतिशत होगी।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 16, 2022 22:18 IST
CNG Price Cut- India TV Hindi
Photo:FILE CNG Price Cut

CNG Price Cut: बढ़ती महंगाई के बीच ईंधन के मोर्चे पर राहत भरी खबर है। मुंबई में गैस सप्लाई करने वाली महानगर गैस ने मंगलवार को रसोई ईंधन पाइप्ड नैचुरल गैस (PNG) और ऑटोमोबाइल ईंधन कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (CNG) की कीमतों में कटौती की घोषण की है। इस साल अप्रैल के बाद से कीमतों में 6 बार बढ़ोत्तरी की गई थी। 

ये हैं मुंबई में दाम 

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुंबई में PNG की कीमत 4 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर घटाकर 48.50 रुपये प्रति एससीएम कर दी गई है, जबकि CNG की कीमत 6 रुपये प्रति किलोग्राम घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है। कंपनी के अनुसार सरकार की ओर से घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के आवंटन में वृद्धि के बाद कीमतों में कटौती की गई है। 

जानिए कितनी होगी बचत 

महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने कहा कि दरों में संशोधन के बाद, CNG के उपयोग से वाहन मालिक को मुंबई में ईंधन लागत पर 48 प्रतिशत की बचत करने में मदद मिलेगी। वहीं PNG उपयोगकर्ताओं के मामले में, सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले वैकल्पिक तरल पेट्रोलियम गैस (LPG) की तुलना में बचत 18 प्रतिशत होगी।

इसी महीने बढ़े थे दाम 

मुंबई में इसी महीने लोगों को महंगाई का झटका लगा था। 3 अगस्त को सीएनजी की कीमत में छह रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। इससे पहले एमजीएल ने बीते 13 जुलाई को कीमतों में बढ़ोतरी की थी। उस समय सीएनजी चार रुपये प्रति किलो महंगी हुई थी। इस प्रकार सीएनजी की कीमतों में 10 रुपये की बढ़ोत्तरी के बाद अब राहत मिली है। 

Latest Business News