Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. AU SFB और Fincare SFB का मर्जर हुआ प्रभावी, जानिए शेयरधारकों का क्या होगा

AU SFB और Fincare SFB का मर्जर हुआ प्रभावी, जानिए शेयरधारकों का क्या होगा

इस विलय से एयू एसएफबी को दक्षिण भारत तक बेहतर पहुंच मिलने की भी उम्मीद है, जिससे बैंक के डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क में उल्लेखनीय विस्तार होगा। इस मर्जर के बाद अब फिनकेयर के सभी 59 लाख से अधिक ग्राहक एयू एसएफबी की सेवाओं और प्रमुख उत्पादों का लाभ ले सकेंगे।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 02, 2024 17:48 IST
एयू फिनकेयर मर्जर- India TV Paisa
Photo:FILE एयू फिनकेयर मर्जर

दो जाने-माने स्मॉल फाइनेंस बैंकों का विलय 1 अप्रैल से प्रभावी हो गया है। ये SFB एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank) और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (Fincare Small Finance Bank) हैं। आरबीआई के 4 मार्च को जारी निर्देशों के अनुसार, फिनकेयर SFB का एयू SFB में विलय हुआ है। इस मर्जर से एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक को मजबूत भौगोलिक उपस्थिति मिलेगी। इस ऑल स्टॉक मर्जर डील में फिनकेयर एसएफबी के शेयरधारकों को फिनकेयर एसएफबी में रखे गए हर 2000 इक्विटी शेयरों के लिए एयू एसएफबी में 579 इक्विटी शेयर मिलेंगे। इस विलय को 23 जनवरी, 2024 को प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के प्रावधानों के तहत भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) द्वारा मंजूर किया गया था।

इस मर्जर को मिली है सबसे कम समय में मंजूरी

यह मर्जर भारत के विलय और अधिग्रहण  (मर्जर एंड एक्विजिशन - एमएंडए) क्षेत्र में किसी विलय को सबसे तेज मिलने वाली मंजूरी में से एक है, जिसमें सभी अप्रूवल 4.5 महीने की अवधि में प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही एयू एसएफबी 1 करोड़ से अधिक के संयुक्त ग्राहक आधार, 43,500 से अधिक कर्मचारियों और 25 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में 2,350+ भौतिक टचप्‍वॉइंट के नेटवर्क के साथ एक मजबूत यूनिट बन गया है। इसका डिपॉजिट बेस 89,854 करोड़ रुपये और बैलेंस शीट का आकार 1,16,695 करोड़ रुपये है। 

राजीव यादव को मिली यह जिम्मेदारी

 इस मर्जर में फिनकेयर एसएफबी के पूर्व एमडी और सीईओ राजीव यादव को एयू एसएफबी के डिप्टी सीईओ के रूप में नामित किया गया है। वे एयू एसएफबी में फिनकेयर यूनिट के भीतर फिनकेयर एसएफबी के सभी प्रमुख एसेट बिजनेसेज का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। एयू एसएफबी ने हाल ही में अपने परिचालन को पांच बिजनेस ग्रुप में समेकित किया था और 'फिनकेयर यूनिट' इसका छठा बिजनेस ग्रुप बन जाएगा। इसके अलावा, एयू एसएफबी के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर उत्तम टिबरेवाल को एयू एसएफबी के डिप्टी सीईओ और एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर के रूप में प्रमोट किया गया है।

एयू SFB की दक्षिण भारत तक होगी पहुंच

इस विलय से एयू एसएफबी को दक्षिण भारत तक बेहतर पहुंच मिलने की भी उम्मीद है, जिससे बैंक के डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क में उल्लेखनीय विस्तार होगा।  इस मर्जर के बाद अब फिनकेयर के सभी 59 लाख से अधिक ग्राहक एयू एसएफबी की सेवाओं और प्रमुख उत्पादों का लाभ ले सकेंगे। इनमें क्रेडिट कार्ड, क्यूआर कोड, वीडियो बैंकिंग आदि शामिल है। विलय एकीकरण प्रक्रिया के दौरान कम से कम व्यवधान और इसका ग्राहकों पर कम से कम असर होने के लिए दोनों बैंकों ने ग्राहकों के सभी सवालों का जवाब देने के लिए विशेष टास्क फोर्स और कॉल सेंटर स्थापित किए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement