Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुकेश अंबानी भारत के 100 सबसे अमीरों में नंबर वन, जानें कितनी है संपत्ति, फोर्ब्स लिस्ट जारी

मुकेश अंबानी भारत के 100 सबसे अमीरों में नंबर वन, जानें कितनी है संपत्ति, फोर्ब्स लिस्ट जारी

फार्मा बंधुओं रमेश और राजीव जुनेजा को मई में मैनकाइंड फार्मा की लिस्टिंग से 64 प्रतिशत की अच्छी बढ़त मिली, जिससे वे 6.9 बिलियन डॉलर के साथ 29वें नंबर पर आ गए।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 12, 2023 13:46 IST
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी।- India TV Paisa
Photo:REUTERES रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)  बार फिर भारत के टॉप 100 अमीरों में नंबर वन पर काबिज हो गए हैं। यह बात फोर्ब्स की तरफ से 2023 के लिए जारी लिस्ट (2023 Forbes list of 100 richest Indian) में सामने आई है। मुकेश अंबानी, ने 92 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ फिर से नंबर 1 स्थान हासिल किया। आईएएनएस की खबर के मुताबिक, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, जिसका ब्लैकरॉक के साथ एक परिसंपत्ति प्रबंधन संयुक्त उद्यम है, को बंद करने और लिस्टेड करने के तुरंत बाद, अंबानी ने अगस्त में अपने तीन बच्चों को रिलायंस के बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त करके अपनी उत्तराधिकार योजना को मजबूत किया।

गौतम अडानी दूसरे नंबर पर फिसले

खबर के मुताबिक, बुनियादी ढांचे के दिग्गज गौतम अडानी (Gautam Adani) की किस्मत, जो पिछले साल पहली बार अंबानी को पछाड़कर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे, की किस्मत नाटकीय रूप से यूएस शॉर्ट्ससेलर हिंडनबर्ग रिसर्च जनवरी सेंन की रिपोर्ट के बाद पलट गई, जिससे इस समूह के शेयर में गिरावट आई। कुछ हद तक ठीक होने के बावजूद, उनकी नेटवर्थ, जिसमें उनका परिवार भी शामिल है, 82 बिलियन डॉलर की भारी गिरावट के साथ 68 बिलियन डॉलर हो गई। वह वापस दूसरे स्थान पर फिसल गए।

शिव नाडार तीसरे नंबर पर 
सॉफ्टवेयर टाइकून शिव नाडार 29.3 अरब डॉलर के भाग्य के साथ दो स्पॉटस्टोर पर चढ़कर नंबर 3 पर पहुंच गया, क्योंकि तकनीकी उछाल के बीच एचसीएल टेक्नोलॉजीज (एनएस: एचसीएलटी) के शेयरों में पिछले साल 42 फीसदी का उछाल आया। पावर और स्टील समूह, ओपी जिंदल ग्रुप की मातृसत्ता सावित्री जिंदल, रैंक में नंबर पर हैं। टॉप पांच में एवेन्यू सुपरमार्ट्स के राधाकिशन दमानी हैं, जिनकी किस्मत पहले के 27.6 बिलियन डॉलर से घटकर 23 बिलियन डॉलर हो गई है।

अमीरों का विशिष्ट क्लब बना और भी खास
एशिया वेल्थ संपादक और फोर्ब्स एशिया के भारत संपादक नाज़नीन करमाली ने कहा कि भारत प्रगति कर रहा है और वैश्विक निवेशकों द्वारा इसे एक आकर्षक स्थान माना जाता है। उस उछाल ने इस साल भारत के 100 सबसे अमीरों के विशिष्ट क्लब (2023 Forbes list of 100 richest Indian) को और भी विशिष्ट बना दिया है, न्यूनतम नेटवर्थ के साथ कटऑफ बढ़कर रिकॉर्ड 2.3 बिलियन डॉलर हो गई है। इस वर्ष सबसे अधिक प्रतिशत लाभ पाने वाले इंदर जयसिंघानी 6.4 अरब डॉलर के साथ 32वें स्थान पर हैं। उनके परिवार की कुल संपत्ति लगभग दोगुनी हो गई है क्योंकि उनकी तार और केबल कंपनी, पॉलीकैब इंडिया को विद्युतीकरण बढ़ने से फायदा हुआ है।

तीन नई शख्सियतों ने इस क्लब में एंट्री मारी
फार्मा बंधुओं रमेश और राजीव जुनेजा को मई में मैनकाइंड फार्मा की लिस्टिंग से 64 प्रतिशत की अच्छी बढ़त मिली, जिससे वे 6.9 बिलियन डॉलर के साथ 29वें नंबर पर आ गए। इस वर्ष तीन नई शख्सियतों ने इस क्लब में एंट्री मारी है। इसमें अब- दुबई मुख्यालय वाली खुदरा बिक्री कंपनी लैंडमार्कग्रुप की अध्यक्ष रेणुका जगतियानी मई में अपने पति मिकी जगतियानी के निधन के बाद $4.8 बिलियन के साथ लिस्ट में 44वें नंबर पर हैं। एशियन पेंट्स (एनएस:एएसपीएन) का डैनीफैमिली (नंबर 22, $8 बिलियन), पितृसत्ता अश्विन दानी के उत्तराधिकारी भी हैं, जिनकी सितंबर में मृत्यु हो गई थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement