Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 'IPL' के पिच पर मुकेश अंबानी और जेफ बेजोस की टक्कर, जानिए कहां हो रही है जंग की तैयारी

'IPL' के पिच पर मुकेश अंबानी और जेफ बेजोस की टक्कर, जानिए कहां हो रही है जंग की तैयारी

अगले पांच साल के मीडिया राइट्स के लिए डिजनी हॉटस्टार के अलावा जेफ बेजोस की अमेजन और मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो भी मैदान में हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 01, 2022 17:19 IST
Mukesh Ambani Reliance and Amazon jeff Bezos - India TV Paisa

Mukesh Ambani Reliance and Amazon jeff Bezos 

Highlights

  • BCCI ने इसी हफ्ते IPL सीजन 2023 से 2027 के मीडिया राइट्स के लिए टेंडर जारी किया है
  • मुकेश अंबानी और जेफ बेजोस क्रिकेट की पिच पर आमने सामने टकराने जा रही हैं
  • डिजनी हॉटस्टार के अलावा जेफ बेजोस की अमेजन और मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो भी मैदान में हैं

दुनिया की दो मशहूर कारोबारी शख्सियतें मुकेश अंबानी और जेफ बेजोस क्रिकेट की पिच पर आमने सामने टकराने जा रही हैं। जंग का मैदान होगा इंडियन प्रीमियर लीग यानि IPL, जहां दोनों दिग्गज अगले 5 साल के लिए आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए भिड़ने जा रहे हैं। दरअसल BCCI ने इसी हफ्ते IPL सीजन 2023 से 2027 के मीडिया राइट्स के लिए टेंडर जारी किया है। फिलहाल 2022 तक आईपीएल के मीडिया राइट्स डिजनी हॉटस्टार के पास हैं। 

ब्लूमबर्ग में छपी खबर के अनुसार अगले पांच साल के मीडिया राइट्स के लिए डिजनी हॉटस्टार के अलावा जेफ बेजोस की अमेजन और मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो भी मैदान में हैं। इसके साथ ही सोनी पिक्चर्स -जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज और वॉल्ट डिज्नी से भी टक्कर मिल सकती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पहली बार टेलीविजन पर मैचों के प्रसारण और उन्हें ऑनलाइन स्ट्रीम करने के अधिकार अलग से बेचे जाएंगे। मीडिया राइट्स के लिए ई-नीलामी 12 जून से शुरू होगी। 12 जून से शुरू होने वाले इस इवेंट में 7 अरब डॉलर या उससे अधिक के दांव लग सकने की संभावना है। 

सोनी के पास 10 साल रहे अधिकार

आईपीएल की शुरुआत से ही अगले दस साल 2008-2017 तक इसके प्रसारण अधिकार सोनी के पास थे। उस वक्त आईपीएल मैचों का प्रसारण सैट मैक्स पर होता था। IPL के प्रसारण अधिकार सोनी के पास थे। पहली बार 2015-2017 के लिए हॉटस्टार को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मैच प्रसारित करने के अधिकार मिले थे।

अमेजन की है तगड़ी प्लानिंग  

अमेजन की बात करें तो दुनिया भर में कई बड़े स्पोर्ट ईवेंट के राइट्स इसी के पास हैं। अमेजन के पास नेशनल फुटबॉल लीग को ऑनलाइन दिखाने के अधिकार हैं। इसके लिए कंपनी प्रति वर्ष लगभग 1 अरब डॉलर का भुगतान कर रही है, लेकिन यह प्राइम वीकेंड गेम्स के बजाय गुरुवार की रात के खेल के लिए है।

रिटेल के बाद अब क्रिकेट में टक्कर 

रिलायंस और अमेजन भारतीय बाजार में रिटेल और ईकॉमर्स के बाजार में एक दूसरे की ​प्रतिस्पर्धी रही हैं। वहीं अब क्रिकेट के क्षेत्र में इन दोनों के बीच की टक्कर देखने लायक होगी। हालांकि क्रिकेट प्रसारण के क्षेत्र रिलायंस का अनुभव अन्य सभी कंपनियों के मुकाबले कम है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement